औषधि विभाग का विशेष अभियान 3.0

औषधि विभाग का विशेष अभियान 3.0

फार्मास्यूटिकल्स विभाग ने विशेष अभियान 3.0 के दूसरे सप्ताह में  अपने संबद्ध कार्यालय (एनपीपीए), स्वायत्त निकायों (एनआईपीईआर), पीएसयू (एचएएल, केएपीएल और बीसीपीएल) और सोसायटी (पीएमबीआई) के साथ मिलकर अपने सभी परिसरों और उसके बाहरी क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य केंद्र, अस्पताल और स्कूल में बड़े पैमाने पर स्वच्छता और छँटाई गतिविधियां चलाईं ।


सफाई के लिए चिन्हित 9643 बाहरी स्थलों में से अब तक 4024 स्थलों को साफ किया जा चुका है। इस सप्ताह फार्मास्यूटिकल्स विभाग की  सचिव द्वारा 11 अक्टूबर, 2023 को जन औषधि केंद्र, श्रीनिवास पुरी, नई दिल्ली का दौरा कर स्वच्छता गतिविधि का निरीक्षण भी किया गया।


इसके अलावा, समीक्षा के लिए लक्षित 5539 भौतिक फाइलों में से अब तक 3239 भौतिक फाइलों की समीक्षा कर ली गई है। समीक्षा से 820 फाइलों को हटाने में मदद मिली है। एक संदर्भ को छोड़कर, जिसके  समाधान का प्रयास किया जा रहा है, संसद सदस्यों से प्राप्त और अभियान के लक्ष्य में शामिल सभी संदर्भों का उत्तर/समाधान कर दिया गया है। अभियान की शुरुआत में लंबित और निपटान के लिए आई  62 लोक शिकायतों में से 39 पीजी मामलों को पहले ही संबोधित किया जा चुका है। जहां तक ​​लोक शिकायत अपील का संबंध है, विभाग अभी  शून्य रिपोर्ट बनाए हुए है।


अभियान के तीसरे सप्ताह में देश भर के 2000 से अधिक आउटडोर साइटों को पूरा करने के साथ-साथ प्रारम्भिक चरण के दौरान चिह्नित  स्क्रैप के निपटान के लिए, उठाए जाने वाली प्रक्रिया पर केंद्रित होगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS