डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र को प्रोत्‍साहित करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र को प्रोत्‍साहित करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान


कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने  केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र को प्रोत्‍साहन करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान प्रारंभ किया है। केन्‍द्रीय लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने नवम्‍बर, 2021 में किसी भी एंड्रॉइड मोबाइल फोन से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक लॉन्च की थी। अब विभाग डिजिटल मोड से जीवन प्रमाण पत्र को प्रोत्‍साहित करने तथा फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक को लोकप्रिय बनाने के लिए के लिए विशेष राष्ट्रव्यापी अभियान प्रारंभ कर रहा है।


सभी पंजीकृत पेंशनभोगी एसोसिएशनों,  पेंशन वितरण बैंकों, भारत सरकार के मंत्रालयों तथा  सीजीएचएस वेलनेस सेंटरों को निर्देश दिया गया है कि वे पेंशनभोगियों को 'ईज ऑफ लिविंग' के लिए विशेष शिविर आयोजित करके जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट/फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक को प्रोत्‍साहित करें।


इस श्रृंखला में, सुश्री डेबोरा उमेश (सेक्‍शन अधिकारी), श्री एंड्रयू ज़ोमाविया कर्थक (अनुभाग अधिकारी) तथा पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग की सुश्री तान्या राजपूत (सलाहकार) के नेतृत्‍व में केन्‍द्र सरकार की एक टीम नई दिल्‍ली के आर.के.पुरम, सेक्‍टर-1 में एजीएम नेतृत्‍व वाली आर.के.पुरम शाखा जाएगी, जहां 11 नवंबर, 2022 को अभियान का आयोजन किया जाएगा और सेक्टर 2, नोएडा में 12 नवंबर, 2022 को केन्‍द्र सरकार के पेंशन भोगियों के लिए भारतीय स्टेट बैंक के परिसर में इस अ‍भियान का आयोजन किया जाएगा। सभी पेंशनभोगी डिजिटल तरीके से अपना जीवन प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत करने के लिए केंद्र पर जा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS