परिवार नियोजन के फायदे लोगों को बताना आवश्यकता : डॉ. एसडी चौधरी

परिवार नियोजन के फायदे लोगों को बताना आवश्यकता : डॉ. एसडी चौधरी  सबसे अधिक महिला नसबंदी कराने पर चंद्रमुखी को मिला सम्मान  जालौन : स्वास्थ्यविभाग और पीएसआई इंडिया संस्था की ओर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालयस्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में शहरी स्वास्थ्य समीक्षा बैठक का आयोजन कियागया। इस दौरान परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा की गई। उरई शहरीक्षेत्र में सबसे अधिक महिला नसबंदी कराने के लिए आशा कार्यकर्ता चंद्रमुखीको सम्मानित किया गया। आशा कार्यकर्ता चंद्रमुखी ने दस महिला नसबंदी कराईहै।    अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डॉ. एसडी चौधरी नेबताया कि परिवार नियोजन के फायदे लोगों को समझाना बहुत जरूरी है। आशाकार्यकर्ता इस काम को बखूबी कर रही  है। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने केलिए सरकार प्रोत्साहन राशि भी दे रही है। प्रोत्साहनराशिलाभार्थी और परिवार नियोजनअपनाने में सहयोग करने वाले दोनों को दिया जाता है। उन्होंने बताया कि दो बच्चों केबीचअंतररखने कोबढ़ावा देने की बहुतजरूरत है। खुशहालपरिवार दिवस पर उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाओं, नवदंपतियोंऔर एक से दो बच्चों और तीन से अधिक बच्चों वालेदंपतियों को विशेष रुप सेचिह्नित कर उन्हें परिवार नियोजन सेवाओं का लाभ दिलाने की आवश्यकता है।उन्होंने निर्देश दिया कि हेल्थ मैनेजमेंट इनफोरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस)पोर्टल पर डाटा भरने में लापरवाही न बरती जाए। डाटा वैलेडेशन बैठक के साथएचएमआईएस डाटा का हर माह अपलोड किया जाए।     स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविंदसिंह ने कहा कि जो भी काम किया जा रहा है, उसका दस्तावेजीकरण करते हुए उसेसंबंधित विभागीय पोर्टल पर भी अपलोड  कराना सुनिश्चित करें। नगरीयप्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. जितेंद्र कुमार ने कहा कि लाभार्थियों का भुगतानसमय से कराने की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं की है। अगर उसमें देरी हो रहीहै तो अधिकारियों को अवगत कराए।     इसअवसरपरनगरीय पीएचसी उमरारखेरा के चिकित्साधिकारीडॉ. अभिलाष पटेल, शहरी स्वास्थ्य कोआर्डिनेटर संजीव कुमार चंदेरिया, पीएसआई इंडिया के शरद श्रीवास्तव, चोब सिंह, ज्ञान प्रकाश पांडेय आदि मौजूदरहे।    सम्मानित होने पर अच्छा लग रहा है    उमरारखेरानगरीय पीएचसी के अंतर्गत कार्यरत आशा कार्यकर्ता चंद्रमुखी ने बताया किउन्होंने इस सत्र अप्रैल से अक्टूबर तक दस महिलाओं को नसबंदी के लिएप्रेरित किया। एक दो को छोड़कर अधिकांश महिलाएं जल्द नसबंदी के लिए राजी होगई। महिला नसबंदी के लिए सम्मानमिलनेपर अच्छा लग रहा है।परिवार कल्याण के नोडल अधिकारी डॉ. एसडी चौधरी ने कहा कि अन्य आशाकार्यकर्ता चंद्रमुखी से प्रेरणा लेकर अच्छा काम करें।

परिवार नियोजन के फायदे लोगों को बताना आवश्यकता : डॉ. एसडी चौधरी

सबसे अधिक महिला नसबंदी कराने पर चंद्रमुखी को मिला सम्मान

जालौन : स्वास्थ्यविभाग और पीएसआई इंडिया संस्था की ओर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालयस्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में शहरी स्वास्थ्य समीक्षा बैठक का आयोजन कियागया। इस दौरान परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा की गई। उरई शहरीक्षेत्र में सबसे अधिक महिला नसबंदी कराने के लिए आशा कार्यकर्ता चंद्रमुखीको सम्मानित किया गया। आशा कार्यकर्ता चंद्रमुखी ने दस महिला नसबंदी कराईहै।


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डॉ. एसडी चौधरी नेबताया कि परिवार नियोजन के फायदे लोगों को समझाना बहुत जरूरी है। आशाकार्यकर्ता इस काम को बखूबी कर रही  है। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने केलिए सरकार प्रोत्साहन राशि भी दे रही है। प्रोत्साहनराशिलाभार्थी और परिवार नियोजनअपनाने में सहयोग करने वाले दोनों को दिया जाता है। उन्होंने बताया कि दो बच्चों केबीचअंतररखने कोबढ़ावा देने की बहुतजरूरत है। खुशहालपरिवार दिवस पर उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाओं, नवदंपतियोंऔर एक से दो बच्चों और तीन से अधिक बच्चों वालेदंपतियों को विशेष रुप सेचिह्नित कर उन्हें परिवार नियोजन सेवाओं का लाभ दिलाने की आवश्यकता है।उन्होंने निर्देश दिया कि हेल्थ मैनेजमेंट इनफोरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस)पोर्टल पर डाटा भरने में लापरवाही न बरती जाए। डाटा वैलेडेशन बैठक के साथएचएमआईएस डाटा का हर माह अपलोड किया जाए। 


स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविंदसिंह ने कहा कि जो भी काम किया जा रहा है, उसका दस्तावेजीकरण करते हुए उसेसंबंधित विभागीय पोर्टल पर भी अपलोड  कराना सुनिश्चित करें। नगरीयप्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. जितेंद्र कुमार ने कहा कि लाभार्थियों का भुगतानसमय से कराने की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं की है। अगर उसमें देरी हो रहीहै तो अधिकारियों को अवगत कराए। 


इसअवसरपरनगरीय पीएचसी उमरारखेरा के चिकित्साधिकारीडॉ. अभिलाष पटेल, शहरी स्वास्थ्य कोआर्डिनेटर संजीव कुमार चंदेरिया, पीएसआई इंडिया के शरद श्रीवास्तव, चोब सिंह, ज्ञान प्रकाश पांडेय आदि मौजूदरहे।


सम्मानित होने पर अच्छा लग रहा है


उमरारखेरानगरीय पीएचसी के अंतर्गत कार्यरत आशा कार्यकर्ता चंद्रमुखी ने बताया किउन्होंने इस सत्र अप्रैल से अक्टूबर तक दस महिलाओं को नसबंदी के लिएप्रेरित किया। एक दो को छोड़कर अधिकांश महिलाएं जल्द नसबंदी के लिए राजी होगई। महिला नसबंदी के लिए सम्मानमिलनेपर अच्छा लग रहा है।परिवार कल्याण के नोडल अधिकारी डॉ. एसडी चौधरी ने कहा कि अन्य आशाकार्यकर्ता चंद्रमुखी से प्रेरणा लेकर अच्छा काम करें।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS