इंडिया द्वारा सीओपी 27, शर्म अल-शेख में "इन आवर लाइफटाइम" अभियान की शुरुआत

इंडिया द्वारा सीओपी 27, शर्म अल-शेख में "इन आवर लाइफटाइम" अभियान की शुरुआत


पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के तहत प्राकृतिक इतिहास के राष्ट्रीय संग्रहालय (एनएमएनएच) ने संयुक्त रूप से 18 से 23 वर्ष की आयु के युवाओं को टिकाऊ जीवन शैली के संदेश वाहक बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए "इन आवर लाइफटाइम" अभियान शुरू किया है। यह अभियान दुनिया भर के युवाओं को क्लाइमेट एक्शन की पहल करने वाले युवाओं को पहचानने की कल्पना करता है जो कि 'पर्यावरण के लिए जीवन शैली' (LiFE) की अवधारणा के साथ मेल खाता है। इसे सीओपी 27, शर्म अल-शेख में इंडिया पवेलियन में एक साइड इवेंट में लॉन्च किया गया।



सीओपी 27 में इंडिया पवेलियन में सभा को संबोधित करते हुए, केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने कहा, “प्रमुख हितधारकों में से एक आज के युवा हैं। युवा पीढ़ी के बीच पर्यावरण के लिए जीवन शैली की समझ विकसित करना, जिम्मेदार खपत पैटर्न को बढ़ावा देने और आने वाली पीढ़ियों की जीवन शैली को प्रभावित करने के लिए उन्हें प्रो-प्लैनेट-पीपल बनाने के लिए आवश्यक है।


अभियान दुनिया भर के युवाओं के विचारों के लिए एक वैश्विक आह्वान देता है जो पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन जीने के लिए इच्छुक हैं। युवाओं को अपने क्लाइमेट एक्शन्स को प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जो उनकी क्षमता के भीतर पर्यावरण के लिए जीवन शैली में योगदान करते हैं, जो टिकाऊ और स्केलेबल हैं, और अच्छी प्रथाओं के रूप में काम करते हैं जिन्हें विश्व स्तर पर साझा किया जा सकता है। अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।


इस अवसर पर बोलते हुए श्री भूपेन्द्र यादव ने आगे कहा-


“भारत के कई क्षेत्रों में ऐसे कई उदाहरण हैं जहां हमारे युवाओं ने सदियों पुरानी परंपराओं को आगे बढ़ाने की दृढ़ इच्छा का प्रदर्शन किया है जहां उनकी दैनिक जीवन शैली पर्यावरण का सम्मान, संरक्षण और पोषण करती रही है।


युवा नई आदतों को लोकप्रिय बनाने में माहिर हैं; तकनीकों को अपना रहे हैं और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। युवाओं को लो-कार्बन करियर विकल्प अपनाने और ऐसी जीवन शैली को अपने दैनिक जीवन के हिस्से के रूप में अपनाने की आवश्यकता है।


मैं दृढ़ता से महसूस करता हूं कि युवाओं को स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर निर्णय लेने में सक्रिय भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। वे सक्रिय रूप से उन पहलों का समर्थन कर सकते हैं जो दूरगामी कानून के पारित होने की ओर ले जाएंगे।


हमारे लाइफटाइम अभियान में युवाओं को स्थायी जीवन शैली प्रथाओं के अंबेसडर बनने और जैव विविधता संरक्षण और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन में नेतृत्व करने वाले नेताओं के रूप में विकसित होने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है।


अभियान जलवायु परिवर्तन, अडैप्टेशन और मिटिगेशन के बारे में बातचीत में अधिक युवाओं को शामिल करेगा और उन्हें दुनिया के नेताओं के साथ अपनी चिंताओं, मुद्दों और समाधानों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।


यह उन युवाओं की आवाज को तेज करेगा जो तेजी से जलवायु के प्रति जागरूक हैं और युवा जलवायु चैंपियन को पहचान प्रदान करेंगे।


मैं क्लाइमेट एक्शन यात्रा और दुनिया भर के युवाओं द्वारा लाए गए परिवर्तन की कहानियों के बारे में सुनने के लिए उत्सुक हूं, और मुझे आशा है कि वे दुनिया भर में अपने परिवारों, समुदायों और नागरिकों को नेट जीरो की ओर हमारी यात्रा में सक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रेरित करेंगे।"

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS