पूर्वी बेड़े का स्वर्ण जयंती समारोह

पूर्वी बेड़े का स्वर्ण जयंती समारोह


पूर्वी बेड़े ने विशाखापत्तनम में 6 और 7 अप्रैल 2022 को कई कार्यक्रमों के आयोजन के साथ अपनी स्वर्ण जयंती मनाई। इस अवसर के मुख्य आकर्षण में माल्यार्पण समारोह, 'पूर्वी समुद्री युद्ध क्षेत्र में उभरती चुनौतियां - पूर्वी बेड़े की भविष्य की तैयारी', एक पुरस्कार वितरण समारोह और बेड़े के कर्मियों तथा उनके परिवारों के साथ वार्ता कार्यक्रम शामिल थे।


स्वर्ण जयंती समारोह के हिस्से के रूप में पूर्वी बेड़े के वर्ष 1971 में गठन के बाद से बेड़े की वर्तमान स्थिति के विकासक्रम को दर्शाने वाली एक वृत्तचित्र भी प्रदर्शित की गई थी। इन कार्यक्रमों में 14 पूर्व फ्लीट कमांडरों के अलावा बड़ी संख्या में फ्लैग ऑफिसर, अधिकारी, नौसैनिक और उनके परिवार के लोग शामिल हुए थे।


पूर्वी बेड़े की विभिन्न इकाइयों द्वारा 2021 - 22 में प्राप्त उपलब्धियों और उत्कृष्टता को पुरस्कृत करने के लिए फ्लीट अवार्ड्स फंक्शन 2022 को स्वर्ण जयंती समारोह के साथ ही 07 अप्रैल 2022 को आयोजित किया गया था। पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल संजय भल्ला द्वारा आयोजित पुरस्कार समारोह में नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार मुख्य अतिथि थे। आईएनएस शिवालिक को पूर्वी बेड़े का सर्वश्रेष्ठ पोत चुना गया। आईएनएस कदमत को सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू युद्धपोत चुना गया और आईएनएस सतपुड़ा तथा आईएनएस कोरा को संयुक्त रूप से सर्वाधिक साहसी जहाज की ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS