मरीजों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाने में आरोग्य मित्र दिखाएं तत्परता : मुख्य चिकित्सा अधिकारी

मरीजों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाने में आरोग्य मित्र दिखाएं तत्परता : मुख्य चिकित्सा अधिकारी  आयुष्मान भारत योजना में कार्यरत आरोग्य मित्रो को कार्यशाला में किया गया प्रशिक्षित    जालौन : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पंजीकृत राजकीय चिकित्सालयों में आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियुक्त आरोग्य मित्र व निजी चिकित्सालयों के आरोग्यमित्रों की सोमवार को सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में समीक्षा बैठक एवं प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजित की गई।    मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने आरोग्य मित्रों को तत्परता कर साथ काम करते हुए अस्पताल में आए सभी कार्डधारक लाभार्थी को समुचित उपचार की सुविधा दिलाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने  सभी आरोग्यमित्रों को अपने अस्पताल में नामित मेडिकल कोऑर्डिनेटर और नोडल अधिकारी के सीधे संपर्क में रहते हुए कार्डधारकों को बेहतर उपचार की सुविधा दिलाने के लिए कहा। सीएमओ ने योजना के डीपीसी को सभी आरोग्यमित्रों को जनपद जालौन समेत कानपुर, झांसी, लखनऊ, ग्वालियर, भोपाल व दिल्ली के सभी प्रमुख पंजीकृत अस्पतालो की सूची उपलब्ध करवाने के लिए कहा ताकि जरूरतमंद  मरीजों को  उपलब्ध करवाया जा सके। अस्पतालों में भ्रमण करते हुए चिकित्सको को विभिन्न पैकेज की जानकारी देने के लिए डीपीसी डॉ आशीष को निर्देशित किया।    आयुष्मान योजना के जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि इस कार्यशाला में सभी आरोग्यमित्रों को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे पहले जिला नेत्र चिकित्सालय परिसर में उपस्थित मरीजों व उनके स्वजनों को योजना की विस्तृत जानकारी दी गई। फिर मोतियाबिंद के आपरेशन के लिए आए मरीजों से आयुष्मान कार्ड के बारे में पूछताछ की गई। इसके बाद आरोग्य मित्रों को महिला चिकित्सालय ले जाया गया। जहां पुन: अस्पताल में उपस्थित सभी महिला मरीजों को योजना की जानकारी दी गई। आईपीडी में भर्ती मरीजों से आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी लेते हुए उन्हें पंजीकृत किया गया। डीपीसी ने बताया कि जनपद में अभी तक कुल 1.60 लाख लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। 56 प्रतिशत परिवारों में कम से कम एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बन चुका है। योजना के अंतर्गत सम्मिलित किए गए 105042 लाभार्थी परिवारों में से 59010 परिवारों में आयुष्मान कार्ड दिया जा चुका है। तथा शेष लाभार्थी परिवारों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा सक्रिय तौर पर किया जा रहा है। 13 हजार मरीजों को अभी तक योजना के अंतर्गत उपचार की सुविधा जनपद और प्रदेश समेत देश के पंजीकृत अस्पतालों में दी गई हैं। लाभार्थी को उपचार की सुविधा दिलाने में जनपद जालौन झांसी मंडल में प्रथम स्थान पर हैं।

मरीजों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाने में आरोग्य मित्र दिखाएं तत्परता : मुख्य चिकित्सा अधिकारी

आयुष्मान भारत योजना में कार्यरत आरोग्य मित्रो को कार्यशाला में किया गया प्रशिक्षित


जालौन : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पंजीकृत राजकीय चिकित्सालयों में आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियुक्त आरोग्य मित्र व निजी चिकित्सालयों के आरोग्यमित्रों की सोमवार को सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में समीक्षा बैठक एवं प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजित की गई।


मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने आरोग्य मित्रों को तत्परता कर साथ काम करते हुए अस्पताल में आए सभी कार्डधारक लाभार्थी को समुचित उपचार की सुविधा दिलाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने  सभी आरोग्यमित्रों को अपने अस्पताल में नामित मेडिकल कोऑर्डिनेटर और नोडल अधिकारी के सीधे संपर्क में रहते हुए कार्डधारकों को बेहतर उपचार की सुविधा दिलाने के लिए कहा। सीएमओ ने योजना के डीपीसी को सभी आरोग्यमित्रों को जनपद जालौन समेत कानपुर, झांसी, लखनऊ, ग्वालियर, भोपाल व दिल्ली के सभी प्रमुख पंजीकृत अस्पतालो की सूची उपलब्ध करवाने के लिए कहा ताकि जरूरतमंद  मरीजों को  उपलब्ध करवाया जा सके। अस्पतालों में भ्रमण करते हुए चिकित्सको को विभिन्न पैकेज की जानकारी देने के लिए डीपीसी डॉ आशीष को निर्देशित किया।


आयुष्मान योजना के जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि इस कार्यशाला में सभी आरोग्यमित्रों को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे पहले जिला नेत्र चिकित्सालय परिसर में उपस्थित मरीजों व उनके स्वजनों को योजना की विस्तृत जानकारी दी गई। फिर मोतियाबिंद के आपरेशन के लिए आए मरीजों से आयुष्मान कार्ड के बारे में पूछताछ की गई। इसके बाद आरोग्य मित्रों को महिला चिकित्सालय ले जाया गया। जहां पुन: अस्पताल में उपस्थित सभी महिला मरीजों को योजना की जानकारी दी गई। आईपीडी में भर्ती मरीजों से आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी लेते हुए उन्हें पंजीकृत किया गया। डीपीसी ने बताया कि जनपद में अभी तक कुल 1.60 लाख लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। 56 प्रतिशत परिवारों में कम से कम एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बन चुका है। योजना के अंतर्गत सम्मिलित किए गए 105042 लाभार्थी परिवारों में से 59010 परिवारों में आयुष्मान कार्ड दिया जा चुका है। तथा शेष लाभार्थी परिवारों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा सक्रिय तौर पर किया जा रहा है। 13 हजार मरीजों को अभी तक योजना के अंतर्गत उपचार की सुविधा जनपद और प्रदेश समेत देश के पंजीकृत अस्पतालों में दी गई हैं। लाभार्थी को उपचार की सुविधा दिलाने में जनपद जालौन झांसी मंडल में प्रथम स्थान पर हैं।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS