जालौन : मातृ वंदना सप्ताह में 572 को किया गया लाभान्वित

मातृ वंदना  सप्ताह में 572 को किया गया लाभान्वित   प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने पर तीन किश्तों में मिलते हैं पांच हजार रुपये   21  से 27 मार्च तक मनाया गया मातृ वंदना सप्ताह, अब 31 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन    जालौन : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना कालाभ ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए चलाए गए विशेष सप्ताह में 572महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। इस योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिला को तीन किश्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं |      मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एनडी शर्मा ने बताया कि शासन के निर्देश पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 21 से 27 मार्च तक विशेष मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया गया । इसके तहत  छूटे हुए लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए  अभियान चलाया गया। यह अभियान सभी स्वास्थ्य इकाइयों में चला। आशा कार्यकर्ताओं ने  घर - घर जाकर योजना के पात्र लाभार्थियों का चिन्हीकरण किया और उनके आवेदन भी भरवाए। इसके बाद इन्हें पोर्टल पर भी अपलोड किया  गया। उन्होंने बताया कि 27 मार्च तक कुल 2373 आवेदन जमा  किए गए। इसमें कुछ तकनीकी खामियों के चलते उनकी जांच की जा रही है। 572 लाभार्थियों को लाभ दिलाने की कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि जो लाभार्थी बचे है, उनकी भी समस्या दूर कर जल्द उन्हें भी लाभ दिलाया जाएगा।    योजना के नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ (आरसीएच) डा. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर योजना का विस्तार कर दिया गया है। अब इस योजना को 31 मार्च तक बढ़ाया गया है। इसमें छूटे हुए लाभार्थियों को लाभ दिलाया जाएगा।    योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक अभिषेक मिश्रा ने बताया कि  पहली बार गर्भवती होने वाली महिला की बेहतर स्वास्थ्य देखभाल व पोषण के लिए तीन किश्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं इसमें गर्भवती होने की जांच उपरांत एक हजार रुपये, छमाही टीकाकरण के बाद दो हजार रुपये और बच्चे के प्रथम चरण के टीकाकरण के बाद दो हजार रुपये लाभार्थी के खाते में भेजे जाते है।  पहली बार गर्भवती होने वाली महिला की बेहतर स्वास्थ्य देखभाल व पोषण के लिए तीन किश्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं  उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुछलाभर्थियों के  बैंक के खाते मेंधनराशि भेजने में तकनीकी समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि लाभार्थी बैंकखाता अपडेट करा लें ताकि उनके खाते में धनराशि भेजी जा सके।

मातृ वंदना  सप्ताह में 572 को किया गया लाभान्वित 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने पर तीन किश्तों में मिलते हैं पांच हजार रुपये 

21  से 27 मार्च तक मनाया गया मातृ वंदना सप्ताह, अब 31 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन


जालौन : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना कालाभ ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए चलाए गए विशेष सप्ताह में 572महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। इस योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिला को तीन किश्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं |  


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एनडी शर्मा ने बताया कि शासन के निर्देश पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 21 से 27 मार्च तक विशेष मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया गया । इसके तहत  छूटे हुए लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए  अभियान चलाया गया। यह अभियान सभी स्वास्थ्य इकाइयों में चला। आशा कार्यकर्ताओं ने  घर - घर जाकर योजना के पात्र लाभार्थियों का चिन्हीकरण किया और उनके आवेदन भी भरवाए। इसके बाद इन्हें पोर्टल पर भी अपलोड किया  गया। उन्होंने बताया कि 27 मार्च तक कुल 2373 आवेदन जमा  किए गए। इसमें कुछ तकनीकी खामियों के चलते उनकी जांच की जा रही है। 572 लाभार्थियों को लाभ दिलाने की कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि जो लाभार्थी बचे है, उनकी भी समस्या दूर कर जल्द उन्हें भी लाभ दिलाया जाएगा।


योजना के नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ (आरसीएच) डा. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर योजना का विस्तार कर दिया गया है। अब इस योजना को 31 मार्च तक बढ़ाया गया है। इसमें छूटे हुए लाभार्थियों को लाभ दिलाया जाएगा।


योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक अभिषेक मिश्रा ने बताया कि  पहली बार गर्भवती होने वाली महिला की बेहतर स्वास्थ्य देखभाल व पोषण के लिए तीन किश्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं इसमें गर्भवती होने की जांच उपरांत एक हजार रुपये, छमाही टीकाकरण के बाद दो हजार रुपये और बच्चे के प्रथम चरण के टीकाकरण के बाद दो हजार रुपये लाभार्थी के खाते में भेजे जाते है।  पहली बार गर्भवती होने वाली महिला की बेहतर स्वास्थ्य देखभाल व पोषण के लिए तीन किश्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं  उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुछलाभर्थियों के  बैंक के खाते मेंधनराशि भेजने में तकनीकी समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि लाभार्थी बैंकखाता अपडेट करा लें ताकि उनके खाते में धनराशि भेजी जा सके।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS