जालौन : कोरोना की तीसरी लहर शुरू, लापरवाही हो सकती है खतरनाक

कोरोना की तीसरी लहर शुरू, लापरवाही हो सकती है खतरनाक

लक्षण होने पर तत्काल जांच कराएं, वैक्सीन की दोनों डोज लगवाए, यह बेहद जरूरी

जालौन : कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और सांस फूलने जैसे मामलों में लापरवाही न बरतें। इस तरह के लक्षण आने पर बिना देरी किए डॉक्टर से परामर्श ले और अपनी कोरोना संबंधी जांच कराए। यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने कही।

उन्होंने कहा कि जुकाम, खांसी, बुखार (एलआईएल) यानी इनफ्लूएंजा लाइक इलनेस या सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी (सारी) के लक्षण होने पर लापरवाही न बरते। न ही खुद या केमिस्ट से दवा लें। कोरोना की जांज कराए, यह सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त हो रही है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण जरूर कराए। ऐसे बच्चे  जिनका जन्म 2005, 2006 या 2007 में हुआ है, ऐसे बच्चों के अभिभावक कोविन पोर्टल पर बच्चों का रजिस्ट्रेशन कर नजदीकी बूथ पर वैक्सीन लगवा सकते हैं। स्कूलों में भी अभियान चलाकर इस उम्र के बच्चों का टीकाकरण कराया जा रहा है। इसके अलावा 18 साल से अधिक आयु के लोग भी वैक्सीन की दोनों डोज लगवा लें। यही नहीं गर्भवती और बच्चों को दूध पिलाने वाली माताएं भी टीका लगवा सकती है। टीका लगवाने से गंभीर बीमारी या मौत का खतरा न के बराबर होता है। इसके अलावा बुजुर्गों को आज से अतिरिक्त डोज भी लगवाई जा रही है। साथ ही कोविड नियमों का पालन करें। मास्क और सैनिटाइजेशन जरूर करें। उन्होुने बताया कि प्रथम  डोज 10.57 लाख द्वितीय  डोज 6 लाख लग चुकी है

लक्षण युक्त व्यक्ति कमांड सेंटर से ले सकते हैं मदद

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि कलेक्ट्रेट में इंटीग्रेडिट कोविड कमांड सेंटर (आईसीसीसी) कलेक्ट्रेट सभागार में कार्यरत है। इसके नोडल अधिकारी जिला विकास अधिकारी सुभाष चंद्र त्रिपाठी को बनाया गया है। कमांड सेंटर के नंबर 05162-252516, 253357, 257090, 250039,253372 तथा मोबाइल नंबर 7307571939, 7307564677 है। इन नंबरों पर लक्षणयुक्त व्यक्ति परामर्श ले सकते हैं। इसके अलावा निगरानी समितियां भी बीमार व्यक्ति के बारे में सूचना दे सकती है। इसके साथ ही ऑक्सीजन, बेड, एंबुलेंस आदि के बारे में भी जानकारी मिल सकती है। उन्होंने बताया कि यह सेंटर चौबीस घंटे संचालित रहेगा। साथ ही प्रत्येक शिफ्ट में एक चिकित्सक सहित तीन कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS