जालौन : टीबी के खात्मे में धर्मगुरु करेंगे मदद, चलाएंगे जागरूकता अभियान

जालौन : टीबी के खात्मे में धर्मगुरु करेंगे मदद, चलाएंगे जागरूकता अभियान

जालौन : राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम में धर्मगुरुओं की भी मदद ली जाएगी। धर्मगुरु अपने स्तर से क्षय उन्मूलन के लिए जागरुकता अभियान चलाएंगे। इस बाबत जिला क्षय रोग अधिकारी कार्यालय में हुई बैठक में धर्मगुरुओं ने टीबी रोग के खात्मे की मुहिम में पूरे सहयोग का भरोसा दिया है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुग्रीव बाबू ने कहा कि टीबी एक खतरनाक संक्रामक बीमारी है। समय से इलाज नहीं मिलने या बीच में इलाज छोड देने पर जान जाने का डर रहता है। लक्षण पता चलते ही डॉक्टर के परामर्श पर पूरा इलाज लें। इसका इलाज पूरी तरह से मुफ्त है और रोगी को संतुलित आहार के लिए निक्षय पोषण योजना के तहत पांच सौ रुपये भी दिए जाते हैं।

टीबी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.  कौशल किशोर ने कहा कि टीबी के  शुरूआती लक्षण खांसी आना और बुखार के साथ वजन घटना होता है। ऐसे में टीबी रोगियों को जांच जरूर करानी चाहिए। दवा का पूरा कोर्स लेना चाहिेए और बगैर डॉक्टरी  परामर्श के  दवा बंद नहीं करनि  चाहिए अन्यथा यह पूरी तरहा से टीक नहीं होता है  और लापरवाही किए जाने पर  जानलेवा भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि खानपान भी अच्छा रखे और नशीली चीजों से परहेज करें।

बैठक में जमील अहमद कादरी, हाफिज शेख मुहम्मद, शहर काजी शकील, हाफिज मंजूर, मुईन अहमद, डॉ योगेंद्र मिश्रा, आनंद महाराज, अशोक होतवानी, प्रदीप कुमार जैन, बौद्ध भंते ज्ञान ज्योति, फादर एन डेविड ने कहा कि वह अपने स्तर से लोगों को टीबी के लिए जागरूक करेंगे। लक्षण होने पर इलाज कराने और पूरा कोर्स करने के लिए प्रेरित करेंगे। इस दौरान आलोक मिश्रा, नुरुल हुदा, राजीव उपाध्याय, संजय अग्रवाल, शहनवाज आदि ने टीबी के खात्मे में पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS