जालौन : 15 दिन में 42 प्रतिशत किशोरों ने लगवाया कोविड टीका

15 दिन में 42 प्रतिशत किशोरों ने लगवाया कोविड टीका 

सतर्कता खूब तेजी से कोविड टीका लगवा रहे हैं यूपी के युवा

15 दिन में कई जिलों में 60 : से ऊपर पहुंचा ग्राफ 


जालौन : यूपी में मात्र 15 दिन में औसतन 41.95 प्रतिशत युवाओं ने कोविड टीका लगवा लिया है। हालांकि कई जिलों यह ग्राफ 70 प्रतिशत के करीब भी पहुंच गया है। प्रदेश में 15 वर्ष से 17 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए तीन जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू हुआ था।


उत्तर प्रदेश समेत पूरे दुनिया में कोविड.19 के संक्रमण को रोकने के लिए विभिन्न प्रयास जारी हैं। इसी क्रम में मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 94.54 प्रतिशत लोगों ने टीके की पहली डोज लगवा ली है, जबकि 60 प्रतिशत से अधिक आबादी कोविड टीके की दोनों डोज ले चुकी है। वहीं जालौन जिले में 15 से 17 आयु वर्ग के लगभग 33 प्रतिशत किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है।


जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह ने कोविड टीकाकरण के लिए जनसहयोग की भवना से काम करने के अपील की है। उन्होंने बताया कि जिले में 118528 किशोरों को टीकाकरण किया जाना है। इसमें 38922 को टीकाकरण कराया जा चुका है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि 15.17 आयु वर्ग के युवा कोविड टीके की दूसरी डोज की नियत तारीख पर लगवा लें तभी पूरी सुरक्षा मिल पाएगी।


काम आई रणनीति

कोविड.19 का टीकाकरण बढ़ाने के लिए कई तरह की रणनीति काम आई है। एक तरफ जहां स्कूलों में शिविर लगाने से टीकाकरण का ग्राफ  बढ़ा है वहीं युवाओं के बीच कोविड टीके के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल, चाइल्ड लाइन व रेडक्रास सोसाइटी, भारत विकास परिषद जैसे संस्थानों की सकरात्मक भूमिका सामने आई है। इन संस्थानों के जरिए जागरूकता की लहर पैदा की जा रही है। वहीं ग्राम प्रधान व अन्य विभागों की मदद और सत्र विभाजन जैसे फार्मूले भी इस टीकाकरण को बढ़ाने में सार्थक भूमिका निभा रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS