अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग ने 'इनोवेशन फॉर यू' और 'द इनजीनियस टिंकरर्स' जारी की

अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग ने 'इनोवेशन फॉर यू' और 'द इनजीनियस टिंकरर्स' जारी की

अटल नवाचार मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने आज 'इनोवेशन फॉर यू'- कृषि पर केंद्रित नवाचारों का एक संग्रह, जिसमें एआईएम के अटल इनक्यूबेशन (उद्भवन) केंद्रों (एआईसी) द्वारा समर्थित 70 स्टार्टअप को शामिल किया गया है, के दूसरे संस्करण और 'द इनजीनियस टिंकरर्स' – प्रौद्योगिकी पर नवाचारों का संग्रह जिसमें भारत की अटल टिंकरिंग प्रयोगशाला (एटीएल) से 41 नवाचार शामिल हैं, को जारी की है।

स्वतंत्रता के 75वें साल में चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान जारी की गई ये दोनों पुस्तकें भारत के युवा अन्वेषकों की सफलता की कहानियों का उत्सव हैं। 'इनोवेशन फॉर यू' भारत के उद्यमी नजरिए वाले लोगों द्वारा भविष्य के लिए आज की समस्याओं को हल करने में सफल नवाचारों का संकलन है, जबकि 'द इनजीनियस टिंकरर्स' एटीएल मैराथन में भाग लेने वाले युवा छात्र अन्वेषकों द्वारा बनाए गए बेहतरीन नवाचारों का संकलन है। एटीएल मैराथन में स्कूली छात्रों को रोजमर्रा की समस्याओं का समाधान करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

'द इनजीनियस टिंकरर्स' ने समाधान निकालने के लिए एटीएल में उपलब्ध आधुनिक प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया। इन युवा टिंकररों (मरम्मत करने वालों) ने अपने समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करके और उनकी जरूरतों और मांगों के अनुरूप एक प्रोटोटाइप तैयार करके अपने बूते समस्या की वास्तविक स्थिति की पहचान की। अपने समुदाय में बदलाव लाने के उनके दृढ़ संकल्प ने उनका मार्ग प्रशस्त किया और वे एटीएल मैराथन 2019 में भारत के लिए शीर्ष 41 नवाचार बनाने में सफल रहे।

इस बीच, अपने दूसरे संस्करण में 'इनोवेशन फॉर यू', ने कृषि और संबद्ध सेवाओं के क्षेत्र में स्टार्टअप और नवाचारों पर ध्यान केंद्रित किया है। यह पुस्तक देश भर में फैले अटल इनक्यूबेशन (उद्भवन) केंद्रों में तैयार किए गए 70 कृषि-प्रौद्योगिकी स्टार्टअप्स का संकलन है। ये स्टार्टअप आधुनिक खेती की समस्याओं के सामाजिक रूप से प्रासंगिक समाधान प्रदान करने के लिए एआई, आईओटी और आईसीटी जैसी अग्रणी तकनीकों का लाभ उठा रहे हैं। इस पुस्तक का पहला संस्करण स्वास्थ्य देखभाल में नवाचारों पर केंद्रित था, जिसे इस साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था।

      नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार, नीति आयोग के सदस्य कृषि प्रो. रमेश चंद, मायगॉव के सीईओ अभिषेक सिंह और नीति आयोग में अटल नवाचार मिशन के मिशन निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव की उपस्थिति में आज वर्चुअल तरीके से इन दोनों डिजीटल पुस्तकों का अनावरण किया गया।

      नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने टिंकररों (मरम्मत करने वालों) और उद्यमियों दोनों की सराहना करते हुए कहा- "आज हमें पहले से कहीं ज्यादा,और अधिक टिंकररों तथा अन्वेषकों की जरूरत है, जो समस्याओं को समझ सकें और भारतीय समाज के लिए उपयुक्त समाधान दे सकें।"

      नीति आयोग के उपाध्यक्ष की बातों को आगे बढ़ाते हुए आयोग के सदस्य कृषि प्रो. रमेश चंद ने एआईएम टीम को बधाई दी और दोनों पुस्तकों के संकलन में किए गए उनके प्रयासों की सराहना की। इसके अलावा उन्होंने कहा,"यह देखने में बहुत अच्छा लग रहा है कि कृषि-प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कई स्टार्टअप हैं जो उभरते बाजारों तक पहुंचने में सक्षम हैं और बड़े पैमाने पर संस्थागत निवेश और अन्य हितधारकों को आकर्षित करते हैं।"

अटल नवाचार मिशन केमिशन निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने दोनों किताबों में शामिल किए गए उद्यमियों और युवा टिंकररों को बधाई दी और कहा, "मुझे उम्मीद है कि हर नवाचार के पीछे की कहानियां और विचार देश भर के लाखों अन्य स्टार्टअप, अन्वेषकों और युवा टिंकररों को सामाजिक-आर्थिक प्रभाव के साथ नए, बेहतरीन और टिकाऊ समाधान तैयार करने के लिए प्रेरित करेंगे जो न केवल हमारे देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया केलिए हितकारी होगा।"

      इस मौके पर मायगॉव के सीईओ अभिषेक सिंह ने कहा, "संग्रह में शामिल जमीनी स्तर के नवाचारों को देखकर मुझे बहुत खुशी हो रही है और यह हमारे युवा अन्वेषकों के सोचने के तरीके की एक झांकी है। मैं सभी प्रतिभागियों को इस तरह के शानदार विचारों की कल्पना करने और इतनी रचनात्मकता और उद्यम के साथ नवाचारों को विकसित करने के लिए बधाई देता हूं। मुझे यकीन है कि इस तरह के विचार भारत और दुनिया के पहले से विकसित बाजार में एक बड़ा बदलाव लाएंगे। पुस्तक में शामिल किए गए अन्वेषक भारत के सभी नवोदित अन्वेषकों के लिए आदर्श हैं और उन्हें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से भारत में एक बड़ा बदलाव लाने के लिए अपने विचारों को विकसित करने के लिए प्रेरित करेंगे।”

अटल नवाचार मिशनके तहत डिजिटल पुस्तक श्रृंखला –‘इनोवेशन फॉर यू’ आपके लिए अटल इनक्यूबेशन केंद्रों की मदद से स्टार्टअप्स के सर्वश्रेष्ठ नवाचार और उद्यमी लेकर आई है। श्रृंखला के अगले संस्करण शिक्षा-प्रौद्योगिकी, मोबिलिटी, ईवी जैसे अन्य उभरते क्षेत्रों पर केंद्रित होंगे। 'द इनजीनियस टिंकरर्स' श्रृंखला में वैसी कहानियां हैं जो युवा अन्वेषकों के विकास और उनके नजरिये की झलक देती हैं। यह उन छात्रों की सफलता का उत्सव मनाने और उन्हें बढ़ावा देने का एक प्रयास है, जिन्होंने अटल टिंकरिंग लैब की राष्ट्रव्यापी नवाचार चुनौती- एटीएल मैराथन में अपने सामने रखी समस्याओं के बेहतरीन समाधान दिए हैं।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS