राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में उपयोगी सिद्ध हुई : मुख्यमंत्री योगी

राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में उपयोगी सिद्ध हुई: मुख्यमंत्री

कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को प्रभावी बनाए रखने के निर्देश

जनपद अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हाथरस, कासगंज, कौशाम्बी, ललितपुर, महोबा, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, शामली, सिद्धार्थनगर और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज नहीं

पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 2,17,546 कोरोना टेस्ट किए गए, अब तक राज्य में 07 करोड़ 40 लाख 38 हजार 991 कोविड टेस्ट सम्पन्न

जनपद फिरोजाबाद, मथुरा, आगरा तथा कानपुर नगर सहित सभी जिलों में डेंगू तथा अन्य वायरल बीमारियों के नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध किए जाएं, कानपुर नगर में चिकित्सकों की विशेष टीम कैम्प करे 07 सितम्बर, 2021 से घर-घर सर्वेक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत बुखार व संक्रमण के अन्य लक्षणों के संदिग्ध मरीजों की पहचान की जा रही है, मेडिसिन किट भी वितरित की जा रही शीघ्र ही 09 जनपदों में नवनिर्मित मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया जाएगा, 14 जनपदों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के सम्बन्ध में स्वीकृति मिल गयी, इनके शिलान्यास के कार्यक्रम की आवश्यक तैयारी कर ली जाए

आई0जी0आर0एस0, तहसीलों, थानों पर प्राप्त शिकायतों, निस्तारित एवं लम्बित प्रकरणों के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री कार्यालय को विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाए

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में उपयोगी सिद्ध हुई है। उन्होंने कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को प्रभावी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 16 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 28 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 214 है। जनपद अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हाथरस, कासगंज, कौशाम्बी, ललितपुर, महोबा, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, शामली, सिद्धार्थनगर और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 2,17,546 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 07 करोड़ 40 लाख 38 हजार 991 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए। बैठक में अवगत कराया गया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया तीव्र गति से चल रही है। राज्य में अब तक 08 करोड़ 24 लाख 78 हजार 764 कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। यह किसी भी प्रदेश में किया गया सर्वाधिक टीकाकरण है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद फिरोजाबाद, मथुरा, आगरा तथा कानपुर नगर सहित सभी जिलों में डेंगू तथा अन्य वायरल बीमारियों के नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध किए जाएं। उन्होंने कहा कि कानपुर नगर में चिकित्सकों की विशेष टीम कैम्प करे। अस्पतालों में अतिरिक्त बेड, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाई, जांच उपकरण आदि की व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि 07 सितम्बर, 2021 से घर-घर सर्वेक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत बुखार व संक्रमण के अन्य लक्षणों के संदिग्ध मरीजों की पहचान की जा रही है। साथ ही, मेडिसिन किट भी वितरित की जा रही है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी 75 जनपदों में न्यूनतम एक-एक मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही 09 जनपदों में नवनिर्मित मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 14 जनपदों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के सम्बन्ध में स्वीकृति मिल गयी है। इन सभी 14 मेडिकल कॉलेजों के शिलान्यास के कार्यक्रम की आवश्यक तैयारी कर ली जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आई0जी0आर0एस0, तहसीलों, थानों पर प्राप्त शिकायतों, निस्तारित एवं लम्बित प्रकरणों के सम्बन्ध में एक विस्तृत रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने कहा कि लोगों की संतुष्टि का स्तर क्या रहा है, इसका भी विवरण उपलब्ध कराया जाए।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS