जालौन : नारी स्वस्थ तो घर - परिवार के साथ समाज भी रहेगा स्वस्थ : सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा

जालौन : नारी स्वस्थ तो घर - परिवार के साथ समाज भी रहेगा स्वस्थ : सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा

नारी स्वस्थ तो घर - परिवार के साथ समाज भी रहेगा स्वस्थ : सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा

मातृ वंदना सप्ताह का हुआ आगाज़ 

सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर प्रचार रथ को किया रवाना 

जालौन : जिला महिला चिकित्सालय उरई के प्रांगण में  बुधवार को  सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा के मुख्य आतिथ्य में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत “मातृ वंदना सप्ताह” का शुभारम्भ कार्यक्रम आयोजित किया गया।  कार्यक्रम के प्रारंभ में कोविड प्रोटोकॉल तहत समस्त लाभार्थियों को मास्क वितरित किये गये| इसके साथ ही जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ  रहें, इसके लिए भी अपील की गई | 

इस मौके पर सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा  ने कहा कि  आज जरूरत है कि समाज में महिलाओं को अज्ञानता, संकुचित विचारों और रूढिवादी भावनाओं से निकालकर उसमें  आर्थिक ,सामजिक, शैक्षिक, राजनैतिक चेतना पैदा करने की,  जिससे नारी भी पुरुषों के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर समाज को आगे बढाने में सहयोग कर सके । अगर नारी स्वस्थ रहेगी तो निश्चित रूप से हमारे घर परिवार के साथ ही हमारा समाज भी स्वस्थ रहेगा।  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को तीन किस्तों में 5000 रुपये प्रदान किये जा रहे हैं | यह  कार्यक्रम अत्यंत महवपूर्ण है, सभी पात्र महिलाओ को इस योजना का लाभ लेना चाहिए।  योजना से लाभान्वित महिलाओ के साथ सेल्फी पॉइंट के सामने सदर विधायक ने  सेल्फी भी निकलवाकर महिलाओ व स्वास्थ्कर्मियों को योजना के प्रति प्रोत्साहित भी किया। 

इसके बाद सदर विधायक व मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा योजना के प्रचार रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेन्द्र देव शर्मा ने बताया कि पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के लिए पूरे देश में चलायी जा रही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को गति प्रदान के लिए एक से सात सितंबर तक मातृ वंदना सप्ताह मनाया जाएगा। इस सप्ताह को एक उत्सव के रूप में मनाने की योजना है, जिसके तहत सप्ताह के हर दिन अलग अलग गतिविधिया आयोजित की जायेंगीं।  शासन द्वारा इस पखवाड़े कि थीम मातृ शक्ति  राष्ट्र शक्ति निर्धारित की गयी है। 

योजना के जिला नोडल अधिकारी डा. वीरेंदर सिंह ने बताया कि योजनान्तर्गत जनपद में अब तक कुल 36011 महिलाओं को योजना से लाभान्वित किया जा चुका है , लाभान्वित महिलाओं के खाते में शासन द्वारा धनराशि भेजी जा चुकी है l 

महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. ए.के. त्रिपाठी ने बताया कि चिकित्सालय परिसर में प्रधानमन्त्री मातृ वंदना योजना हेल्प डेस्क स्थापित की जा रही है, जिससे कि चिकित्सालय परिसर में पात्र  महिलाओं को आसानी योजना का लाभ मिल सकें। इस दौरान जिला कार्यक्रम सहायक रामकेश कुशवाहा, सुशील मोर्या, अर्बन  को आर्डिनेटर संजीव चंदेरिया आदि ने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन डीपीएम डॉ प्रेमप्रताप सिंह ने किया। योजना के डीपीसी अभिषेक मिश्रा ने आभार जताया। कार्यक्रम में योजना से लाभान्वित  पिंकी, मंजू ने कहा कि योजना बहुत अच्छी है। इसका लाभ मिला है। यह जरूरत के समय काम आने वाली योजना है। इस दौरान रीना, आरती रुख़सार, आदि मौजूद रहीं ।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS