जालौन: बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने की तैयारी


जालौन: बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने की तैयारी

0 से 12 साल तक के बच्चों के लिए स्पेशल कोरोना किट का वितरण किया गया

विधायक, डीएम व सीएमओ की मौजूदगी में कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ कार्यक्रम

जालौन, 27 जून 2021 : सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा एवं जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने रविवार को बच्चों के लिए विशेष रुप से वितरित की जाने वाली कोरोना किट का जिलाधिकारी कार्यालय सभागार में वितरण किया। उन्होंने निगरानी समिति को किट सौैंपी। 

जिलाधिकारी ने कहा कि औषधि किट के बारे में ब्लाक लेवल पर चिकित्साधिकारियों के माध्यम से आशा, एएनएम और निगरानी समितियों को जागरुक किया जाए ताकि औषधि किट वितरित करते किसी तरह की समस्या न आए। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक हो सकती है। ऐसे में शासन प्रशासन सतर्कता बरते हुए काम कर रहा है। 

इसी के तहत यह किट वितरित की जा रही है। उन्होंने बताया कि तीन स्तर की किटों का वितरण होगा। जिसमें शून्य से 12 माह तक, एक साल से पांच साल तक और छह से 12 साल तक के बच्चों के लिए अलग अलग किट बनाई गई है। जो घर घर वितरित की जाएगी। इस किट का वितरण एक जुलाई से किया जाना है। जिलाधिकारी ने कहा कि काम को पूरी जिम्मेदारी से किया जाए। इसमें किसी तरह की कोताही न बरती जाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ऊषा सिंह ने बताया कि किट वितरण के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। ब्लाक स्तर के अधिकारियों को भी प्रशिक्षित किया जा चुका है। आशा, एएनएम और निगरानी समितियों के माध्यम से किट घर घर पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सत्यप्रकाश ने बताया कि तीनों किटों में अलग अलग दवाएं है। जो बच्चों को उनकी आयु के अनुसार वितरित की जाएगी। इस दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एसडी चौधरी, डा. जितेंद्र कुमार,  फार्मासस्ट डा. सुबोध शुक्ला, डा. एसके तिवारी, जिला सूचना अधिकारी केबी मिश्रा,  नगर पालिका के सफाई निरीक्षक अशोक कुमार आदि मौजूद रहे।

शव वाहन एसी एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

रविवार को कलेक्ट्रेट में विधायक निधि से क्रय की गई शव वाहन एसी स्पेशल एंबुलेंस का जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने विधि विधान से पूजन किया। इसके बाद सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा, जिलाधिकारी और सीएमओ ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर एंबुलेंस को रवाना किया। विधायक ने बताया कि इस एंबुलेंस का प्रयोग कोरोना काल में शव वाहन एंबुलेंस का इमरजेंसी सेवाओं में प्रयुक्त किया जाएगा। इस एंबुलेंस का प्रयोग हेल्प लाइन नंबर 05162-252516 के माध्यम से किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि उन्होंने कोविड एल वन अस्पताल के लिए एक जेनरेटर और 50 आक्सीजन सिलिंडर भी विधायक निधि से दिया है।

कोरोना किट में यह दवायें हैं शामिल-

0 से 12 माह के बच्चों के लिए- पेरासिटामोल ड्राॅप 2 शीशी, मल्टी विटामिन ड्राॅप 1 शीशी, ओआरएस के 2 पैकेट।
1 से 5 वर्ष के बच्चों के लिए- पेरासिटामोल सीरप 1 शीशी, मल्टी विटामिन सीरप 1 शीशी, ओआरएस के 2 पैकेट।
6 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए- पेरासिटामोल टेबलेट 500 एमजी 8 टेबलेट, मल्टी विटामिन 7 टेबलेट, आईवरमेक्टिन 3 टेबलेट, ओआरएस के 2 पैकेट।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS