जालौन: जनपद में आज से शुरू होगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा, दो चरणों में चलेगा अभियान, तैयारियां पूरी : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ऊषा सिंह

जालौन: जनपद में आज से शुरू होगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा, दो चरणों में चलेगा अभियान, तैयारियां पूरी : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ऊषा सिंह

जालौन: जनपद में आज से शुरू होगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा, दो चरणों में चलेगा अभियान, तैयारियां पूरी : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ऊषा सिंह

जालौन, 26 जून 2021 : जनपद में विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई)  के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाली गतिविधियों की तैयारी में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है। कोरोना को देखते हुए इस साल आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी थीम के साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम की गतिविधियां संचालित की जाएगी। इस बार दो चरणों में अभियान चलाया जाना है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ ऊषा सिंह ने इसके लिए सभी संबंधित चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसडी चौधरी ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस दो चरणों में मनाया जाना है। इसमें पहले चरण में सघन प्रचार प्रसार के माध्यम से दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा (27 जून से 10 जुलाई तक) आयोजित होगा। इसमें परिवार नियोजन के की इच्छुक दंपति को परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के बारे में प्रेरित किया जाएगा। इसके बाद 11 से 31 जुलाई तक सेवा प्रदायगी जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा आयोजित होगा। इसमें परिवार नियोजन की स्थाई और अस्थायी विधियों की सेवाएं इच्छुक दंपत्तियों को प्रदान की जाएंगी। 

उन्होंने बताया कि इसके तहत नसबंदी शिविर का आयोजन, गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा और प्रसव के बाद आईयूसीडी सेवाओं को स्वीकार करने के लिए विशेष रुप से प्रेरित किया जाना है। इसके अलावा स्वास्थ्य केंद्रों पर स्टाल लगाकर इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के विभिन्न गर्भनिरोधक साधनों, (बास्केट आफ च्वाइस) पर काउंसलिंग कर सेवाएं प्रदान की जाएंगी । इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर प्रचार प्रसार भी किया जाएगा।

डॉ चौधरी ने बताया कि इस पखवाड़े के दौरान प्रत्येक ब्लाक से कम से कम पांच पांच पुरुष नसबंदी और 25.25 महिला नसबंदी कराने की तैयारी है। इसके लिए ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर (बीपीएम) और ब्लाक समुदाय कार्यक्रम प्रबंधक (बीसीपीएम) को जिम्मेदारी दी गई है कि वह आशा और एएनएम का सहयोग लेकर पखवाड़े को सफल बनाएं।

लाभार्थी और अच्छा काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मी होंगे पुरस्कृत

पुरुष नसबंदी कराने पर लाभार्थी को तीन हजार रुपये दिए जाते हैं और उन्हें प्रेरित करने वाले को चार सौ रुपये मिलते हैं। जबकि महिला नसबंदी कराने पर लाभार्थी को दो हजार रुपये दिए जाते हैं। उन्हें प्रेरित करने वाले व्यक्ति को तीन सौ रुपये दिए जाते हैं। इसके अलावा पखवााड़े के दौरान अच्छा काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

नवदंपति पर होगा विशेष जोर

इस अभियान के दौरान दो बच्चों के जन्म में तीन साल का अंतर रखने के लिए दंपति को विशेष रुप से जागरुक किया जाएगा। परिवार नियोजन में पुरुषों की भी भागीदारी बढ़ाने का काम किया जाएगा। सुरक्षित गर्भपात के बारे में भी बताया जाएगा। प्रसव उपरांत परिवार नियोजन, गर्भपात उपरांत परिवार नियोजन के बारे में लोगों को जागरुक किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS