कोरोना को मात देने के बाद सही खानपान से जाएगी थकान : डॉ. सहन बिहारी गुप्ता

कोरोना को मात देने के बाद सही खानपान से जाएगी थकान   ऊर्जा बढ़ाने वाले फलों का सेवन साबित होगा उपयोगी सलाद व भोजन में कार्बोहाइड्रेट व उपयुक्तप्रोटीन को कर सकते हैं शामिल  जालौन

 कोरोना को मात देने के बाद सही खानपान से जाएगी थकान 

ऊर्जा बढ़ाने वाले फलों का सेवन साबित होगा उपयोगी सलाद व भोजन में कार्बोहाइड्रेट व उपयुक्तप्रोटीन को कर सकते हैं शामिल 

जालौन 25 मई-2021 : कोरोना को मात देने के बाद भी बनी रहने वाली शारीरिक थकान और कमजोरीको दूर करने का सबसे सरल और सटीक उपाय है कि अपने खानपान में ऐसे खाद्य पदार्थोंको शामिल करें जो ऊर्जा बढ़ाने वाले हों । इसके लिए किसी चिकित्सक या दवा की जरूरतनहीं है बल्कि इसकी दवा तो आपके किचेन में ही मौजूद है, बस जरूरत है उसेजानने और दूसरों को समझाने की ।              

नगरीय प्राथमिकस्वास्थ्य केंद्र हरीपुरा जालौन के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. सहन बिहारी गुप्ता का कहना है कि केला,सेब, संतरा और नींबूजैसे ऊर्जा बढ़ाने वाले फलों के सेवन से कोरोना के बाद महसूस होने वाली थकान वकमजोरी को दूर किया जा सकता है । इसके अलावा सलाद और भोजन में उपयुक्तकार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन विटामिन सी को शामिल करना भी उपयोगी साबित हो सकता है ।आर्गेनिक शहद और नींबू के साथ गर्म पानी का सेवन भी किया जा सकता है, जो कि शारीरिक थकानको दूर कर शरीर को राहत पहुंचाएगा । 

डॉ. गुप्ता का कहना है कि कोरोना के चलते होनेवाली सूखी खांसी की समस्या से भी निजात पाने की सलाह बहुत से लोगों द्वारा मांगीजा रही है, तो उन लोगों को यहीबताना चाहूंगा कि सूखी खांसी व गले में खराश को दूर करने में आयुष का घरेलू उपचारबहुत ही कारगर है । कोविड लक्षणों से आराम के लिए तुलसी के पत्तों के साथ गरम पानीका सेवन करें । अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें । शर्करा युक्त पेय, शराब और काफी केसेवन से बचें क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन होता है । इसके अलावा दिन में दो से तीनबार मुंह से भाप लेना भी इससे निजात दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है । इसकेअलावा लौंग काली मिर्च के पाउडर को मिश्री/शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीनबार सेवन करने से भी इस तरह की समस्या दूर हो सकती है । डॉ. गुप्ता का कहना है कियदि इसके बाद भी दिक्कत ठीक नहीं होती है तभी चिकित्सक की सलाह लें । जानकारी केअभाव में लोग इसके लिए चिकित्सक की सलाह लिए बगैर भी मेडिकल स्टोर से दवाएं खरीदकरआजमाने लगते हैं, जो कि नुकसानदेहसाबित हो सकती हैं । 

डॉ. गुप्ता का कहना है - रोग प्रतिरोधक क्षमताबढ़ाने के एक से एक नुस्खे आयुर्वेद में मौजूद हैं, जिसको आजमाकर हम कोरोना ही नहीं अन्य संक्रामकबीमारियों को भी अपने से दूर कर सकते हैं । इसके अलावा इन नुस्खों के कोई साइडइफेक्ट भी नहीं हैं । भोजन में हल्दी, धनिया जीरा और लहसुन का इस्तेमाल भी इसमें बहुत ही फायदेमंद साबित होसकता है । इसके अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीकर, गुनगुना पानी और हर्बल चाय/काढ़ा पीकर भी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं । इसके साथ ही योगा, ध्यान और प्राणायामअनुलोम विलोम का भी सहारा लिया जा सकता है । बदली परिस्थितियों में यही जरूरीनुस्खे आजमाकर स्वस्थ रह सकते हैं ।  

डॉ. गुप्ता का कहना है कि कुछ लोग फल औरसब्जियों से वायरस के फैलने के भ्रम में उसके सेवन से बच रहें हैं जो कि शारीरिकरूप से कमजोर बना सकता है । लोगों को इस भ्रम को तोड़ना होगा क्योंकि फल औरसब्जियों से सीधे तौर पर वायरस नहीं फैलता है । इतना ख्याल जरूर रखना चाहिए कि फलया सब्जियों को उपयोग से पहले या पकाने से पहले अच्छी तरह से धो जरूर लेना चाहिए।इन्हें गर्म या गुनगुने पानी से भी धुल सकते हैं । इसके अलावा इस्तेमाल करने सेपहले फलों और सब्जियों को कुछ देर के लिए पानी में भिगो देना चाहिए ।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS