Breaking News

Thursday, April 15, 2021

बाबा साहब ने पूरा जीवन शोषितों, बंचितो को हक़ दिलाने में लगा दिया : रमाकान्त दोहरे

बाबा साहब ने पूरा जीवन शोषितों, बंचितो को हक़ दिलाने में लगा दिया : रमाकान्त दोहरे

बाबा साहब ने पूरा जीवन शोषितों, बंचितो को हक़ दिलाने में लगा दिया : रमाकान्त दोहरे

जालौन: डॉ0 भीमराव रामजी अम्बेडकर की 130वी जयन्ती बड़ी धूमधाम से कोविड-19 संक्रमण के कारण सोशल डिस्टेंस एवं आचार संहिता का पालन करते हुए युवा अम्बेडर समाज सुधारक समिति मु0 दलालनपुरा-चिमनदुबे,जालौनके अम्बेडकर भवन(पंचायत भवन) में सम्पन्न हुई।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रमाकान्त दोहरे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, अखिल भारतीय दोहरे समाज महासंघ ने अपने उदबोधन में कहाँ कि बाबा साहब ने अपना पूरा जीवन शोषितों, बंचितो को हक़ दिलाने के साथ ही समाज मे फैले जातिबाद को खत्म करने में लगा दिया, बाबा साहब ने विपरीत परिस्थितियों में शिक्षा प्राप्त की, सभी जाति के मजदूरों,किसानों एवं महिलाओं की समस्याओं का निस्तारण किया। महिलाओं को काम करने के घण्टे, प्रसूति अवकाश एवं शिक्षा का अधिकार दिलाया, उन्होने कहाँ कि बाबासाहब भारत रत्न ही नही वह विश्व रत्न हैं, अन्य देशों में अम्बेडकर के नाम से विश्वविद्यालय, लाइब्रेरी खोली गयीं है, इसलिए सम्पूर्ण विश्व में उन्हें सिम्बल ऑफ नॉलेज कहाँ गया है।

कार्यक्रम में महिलाओं से अनुरोध किया कि घूँघट प्रथा से बाहर निकलकर अपने अधिकारों के प्रति लड़े, जुआ,शराब आदि का विरोध करें, क्योंकि महिलाओं की जागरूकता से पूरा घर जागरूक होता है। उन्होंने अपने घर की महिलाओं द्वारा अब कभी भी घूँघट न करने की मंच से घोषणा की, आयोजक समिति से अनुरोध किया की इसी तरह बहुजन समाज में जन्मे सभी महापुरुषों की जयन्ती/संगोष्ठी करते रहे जिससे हमारे समाज मे जागरूकता आयेगी, विशिष्ट अतिथि ब्रजेन्द्र कुमार ने बाबा साहब के जीवन पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा कि बाबा साहब के तीन सूत्र शिक्षित बनो,संगठित बनो,संघर्ष करो, का ही सही प्रयोग किया जाए तो समाज का विकास चहुमुखी होगा, कार्यक्रम की अध्यक्षता मलखान सिंह ने की। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश से आये संगीत पार्टी ने कार्यक्रम में संगीत,गायन एवं रंगमंच के माध्यम से जागरूक किया, अंत मे समिति के अध्यक्ष ई0 मनीष दोहरे ने सभी का आभार व्यक्त किया तथा अनुरोध किया कि सभी घरों में आज दीपक जलाएं। संचालन रोहित कुमार ने किया। कार्यक्रम में विजय बाबू वर्मा,मूलचरन, ब्रजेश कुमार, द्वारिका प्रसाद, अमर सिंह के साथ ही अशोक कुमार,  दीपेश कुमार  सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages