जालौन : महिला सुरक्षा व सशक्तिकरण हेतु सर्किल स्तर पर पिंक बूथ की स्थापना

जनपद में महिला सुरक्षा व सशक्तिकरण हेतु सर्किल स्तर पर पिंक बूथ की स्थापना। 

पुलिस कार्यालय में वातानुकूलित आगंतुक कक्ष का निर्माण कराया गया है ।

साइबर अपराधों की रोकथाम हेतु साइबर थाना संचालित कराया गया है ।

नवीन थाना/ चौकियों के निर्माण के प्रस्ताव प्रेषित किये गये।


जनपद जालौन में बढ़ती हुई जनसंख्या, नई तकनीक के अपराध व अपराधियों के अपराध करने के अलग-अलग तरीकों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये जनपद में प्रचलित थानों के दूर-दराज के कस्वों/ग्रामो जहाँ से अपराध होने पर पुलिस रिस्पांस में समय लगता है, इस असुविधा को दूर/ नियंत्रण करने एवं अपराधियों पर कार्यवाही किये जाने की दृष्टि से पुलिस अधीक्षक महोदय के अथक प्रयास से नवीन थाना / नवीन चौकियों का निर्माण कराया जा रहा है, तथा कुछ निर्माण कराने हेतु शासन को प्रस्ताव प्रेषित किये गये है, जो निम्नवत है।


1. जनपद जालौन के थाना उरई की जनसंख्या की अधिकता के दृष्टिगत थाना उरई क्षेत्र में नया थाना मेडिकल कॉलेज (उरई आउटर) का प्रस्ताव प्रेषित किया जा चुका है, शीघ्र ही शासन से स्वीकृत होने उपरान्त नया थाना, थाना मेडिकल कालेज (उरई आउटर) प्रचलित करा दिया जायेगा।


2. जनपद जालौन, के थाना कैलिया क्षेत्रान्तर्गत पुलिस चौकी जगनपुरा, थाना एट अन्तर्गत पुलिस


चौकी सतोह एवं थाना जालौन अन्तर्गत पुलिस चौकी मलकपुरा (छिरिया सलेमपुर) का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया गया है। परन्तु अपराध पर तत्काल नियंत्रण हेतु इन चौकियो पर अस्थायी रूप से अधि० / कर्म०गण को नियुक्त कर अपराध नियंत्रण किया जा रहा है।


3. जनपद जालौन के थाना डकोर अन्तर्गत चौकी काबिलपुरा का निमार्ण कार्य पूर्ण कराया गया तथा थाना कोंच अन्तर्गत पुलिस चौकी भेड़ का निर्माण कार्य प्रचलित है।


4. जनपद जालौन में निवास कर रहे पुलिस पेन्सनरों की सुविधाओं एवं समस्याओं को ध्यान में रखते हुये जनपद में स्थित पुराने पड़े पुलिस पेंसनर कक्ष का जीर्णउद्धार कराकर नियमित रूप से जनपद में निवास कर रहे पुलिस पेन्सरों की प्रत्येक माह बैठक कर उनकी समस्याओं का निराकरण कराया जा रहा है। पेन्सनर कक्ष में आवश्यता पड़ने पर पेन्सनरों के रूकने की भी व्यवस्था की गयी है।


5. जनपद में महिला अपराधो पर अंकुश लगाने हेतु कस्वा उरई, माधौगढ, जालौन, कोंच, एवं कालपी आदि सर्किल स्तर के थानो पर पिंकबूथ चौकी का निर्माण कराया गया है, जिसमें महिला प्रभारी के साथ महिला कर्मचारियों की नियुक्ति की गयी है, जिनके माध्यम से महिला अपराधो पर अंकुश लगाया जा रहा है तथा महिलाओं की समस्याओं का निराकरण कराया जा रहा है। उक्त बनायी गयी महिला पिंक चौकियों द्वारा की जाने वाली कार्यवाही की समीक्षा सर्किल स्तर तथा अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रत्येक माह पिंक चौकी के कार्यों की समीक्षा की जाती है।


6. जनपद जालौन में अपराधियों को त्वरित सजा दिलाये जाने हेतु पुलिस अधीक्षक महोदय के प्रयास से जनपद के प्रत्येक थाने को E मालखाने के माध्यम से जोडा गया है, E मालखाने के माध्यम से थानों पर जो माल अव्यवस्थित रहते थे उनको व्यवस्थित करा दिया गया है, जिससे 01 क्लिक के द्वारा माल किस मुकदमें से सम्बन्धित है, किस-किस तारीख को न्यायालय में पेश किया गया है तथा कहाँ व्यवस्थित किया गया है, आदि की जानकारी प्राप्त हो जाती है। E - मालखाने के माध्यम से अपराधियों को सजा दिलाये जाने में शीघ्रता हो रही है।

7. जनपद के दूर दराज क्षेत्रों से अपनी शिकायत / समास्याओं लेकर आने वाले सम्मानित शिकायत कर्ताओं / फरियादियों की सुबिधाओं को ध्यान में रखते हुये पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा जनपद स्तर पुलिस कार्यालय में एक वातानुकूलित आगंतुक कक्ष का निर्माण कराया गया है, कक्ष में पीने हेतु स्वच्छ पानी की व्यवस्था, मनोरंज हेतु टीवी एवं बैधनें हेतु आराम दायक कुर्सियां आदि की व्यवस्था की गयी है, उक्त के आलावा महिला फरियादियों हेतु लेटेस्ट ट्वालेट की व्यवस्था की गयी है। जिससे सम्मानित शिकायत कर्ता / फरियादियों अपनी बारी आने पर पुलिस अधीक्षक महोदय के समक्ष अपनी समस्याओं रखकर निराकरण कराते है। उक्त के आलावा जनपद के समस्त थानों पर भी आगंतुकों / शिकायत कर्ताओं की सुबिधाओं को ध्यान में रखते हुये आंगन्तुक कक्षों का निर्माण कराया गया है। उक्त कार्य पुलिस अधीक्षक महोदय के विशेष प्रयास से सम्भव हो सका है।


8. जनपद में स्थित पुलिस ऑफीसर्स क्लब वर्ष-1923 का बना हुआ है, जो एक हेरिटेज भवन है, जो जीर्णशीर्ण हो गया था। 100 वर्ष पुराने भवन का जीर्णउद्धार पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा कराया गया। पुलिस क्लब में संचालित मेस में, अधि०/कर्म०गण की सुबिधाओं हेतु वाटर कूलर / आर०ओ०, फिज तथा खाना, खाने हेतु बैठने की उत्तम व्यवस्था करायी गयी एवं शासन के निर्देशों के कम में साईबर अपराधों की रोकथाम हेतु पुलिस क्लब उरई के पुराने भवन में अस्थाई रूप से साईबर थाने संचालन कराया जा रहा है।


9. इसी कम में पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा जनपद के कार्यालयों में नियुक्त अधिकारियों/कर्मचारियों की सुबिधाओं में ध्यान रखते हुये समस्त कार्यायलों में पीने हेतु स्वच्छ पानी एवं गर्मी के मौसम में गर्मी से निजात दिलाये जाने हेतु सभी कार्यालयों को एसी युक्त कराया गया तथा कैम्प कार्यालय में सोशल मीडिया हेतु कक्ष का निर्माण कार्य व शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS