केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर कल “हार्टलैंड त्रिपुरा” कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर कल “हार्टलैंड त्रिपुरा” कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे

केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता तथा इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर कल अगरतला में डेलॉइट व राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) के सहयोग से शुरू की जा रही एक कौशल विकास पहल "हार्टलैंड त्रिपुरा" का शुभारंभ करेंगे।


इस परियोजना को अगरतला में रबीन्द्र सताबर्षिकी भवन में प्रारंभ किया जाएगा और इसका उद्देश्य इंजीनियरिंग तथा गैर-इंजीनियरिंग विषयों में स्नातक छात्रों को कौशल विकास एवं रोजगार के अवसर प्रदान करना है।


"हार्टलैंड त्रिपुरा" कार्यक्रम को भारत सरकार और त्रिपुरा सरकार की सहभागिता में अगरतला के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के सहयोग से डेलॉइट द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।


इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह के अवसर पर भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कुमारी प्रतिमा भौमिक सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल होंगी। त्रिपुरा सरकार में उद्योग एवं वाणिज्य, जेल (गृह) और पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री श्रीमती संतना चकमा विशेष अतिथि के तौर पर भाग लेंगी।


"हार्टलैंड त्रिपुरा" कार्यक्रम त्रिपुरा के लिए अगरतला के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के माध्यम से कौशल विकास प्रमाणन पाठ्यक्रमों का एक विशिष्ट सेट प्रदान करेगा। इसमें चुनिंदा पेशेवरों को भी इंटर्नशिप में चयनित होने का अवसर मिलेगा, जिससे प्रमाणन और इंटर्नशिप आवश्यकताओं को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद उन्हें बेहतर नौकरी करने की संभावनाएं प्राप्त होंगी।


"हार्टलैंड त्रिपुरा" योजना के अंतर्गत पेश किए जाने वाले प्रमाणन पाठ्यक्रमों में नए युग के तकनीकी व व्यावसायिक विकास कौशल जैसे साइबर सुरक्षा, आंतरिक मूल्यांकन और विश्लेषण संबंधी ज्ञान के साथ-साथ व्यावसायिक संचार तथा कार्यकारी निकटता जैसे लघु कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल किया जा रहा है।


केंद्रीय मंत्री श्री राजीव चन्द्रशेखर ने आखिरी बार चारीपारा में अंतर्राष्ट्रीय रेलवे स्टेशन की प्रगति की समीक्षा के लिए जून में अगरतला का दौरा किया था।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS