बिहार के राज्यपाल राजेन्‍द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने पटना में एल20 सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

बिहार के राज्यपाल श्री राजेन्‍द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने पटना में एल20 सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

बिहार के राज्यपाल श्री राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने आज पटना के ज्ञान भवन में आयोजित एल20 के कार्य समूह के विषयगत सम्‍मेलन का उद्घाटन किया।


श्री अर्लेकर ने स्थानीय और विदेशी प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज बिहार की धरती पर सभी को देखकर उन्हें गर्व हो रहा है। उन्होंने कहा कि दुनिया के 28 देशों के प्रतिनिधि यहां उपस्थित हैं और वे 75 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं। राज्यपाल ने कहा कि बिहार का हजारों वर्ष पुराना गौरवशाली इतिहास है। उन्होंने कहा कि यह ज्ञान की भूमि है, हजारों वर्ष पहले यहां के नालंदा विश्वविद्यालय में विश्व के कोने-कोने से लोग ज्ञान अर्जन करने आते थे, वैशाली लोकतंत्र की जन्मभूमि है। राज्यपाल ने कहा कि आज आवश्यकता मानवीय मूल्यों को महत्व देने की है। उन्होंने कहा कि यदि हम मानवीय मूल्यों से भर जाएं तो न केवल श्रम जगत बल्कि पूरा सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक जीवन मजबूत होगा।


एल20 बैठक के अध्यक्ष श्री हिरण्मय पांडया ने भी प्रतिनिधिमंडलों का स्वागत करते हुए कहा कि यह न केवल बिहार के लिए बल्कि देश के शेष हिस्सों और श्रम विभाग के प्रतिनिधियों के लिए भी गर्व का अवसर है। उन्होंने कहा कि एल20 न केवल जी-20 देशों की आवाज बनेगा, बल्कि उन राष्ट्रों की भी आवाज बनेगा जिनके प्रतिनिधि यहां मौजूद नहीं हैं।


सम्मेलन के तकनीकी सत्र को संबोधित करते हुए श्रम और रोजगार मंत्रालय की सचिव श्रीमती आरती आहूजा ने देश में सामाजिक सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा किए गए विभिन्न उपायों पर चर्चा की। तकनीकी सत्र के दौरान सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा और इससे जुड़े प्रारूप पर चर्चा की गई।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS