उज्जैन रोड पर स्थापित की गयी अत्याधुनिक पैंथर बिजली लाइन

उज्जैन रोड पर स्थापित की गयी अत्याधुनिक पैंथर बिजली लाइन

मेट्रो, उद्योगों और 50 से अधिक कॉलोनियों को मिलेगा फायदा

भोपाल : पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने इंदौर उज्जैन रोड पर सबसे अत्याधुनिक 17 किलोमीटर की नई पैंथर लाइन स्थापित की है। इससे मेट्रो के प्रस्तावित ट्रायल रन, अरविन्दो क्षेत्र, उद्योगों और 50 से अधिक कॉलोनियों को लाभ मिलेगा। 


म.प्र. पश्चिम विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंध निदेशक  श्री अमित तोमर ने बताया कि इस अत्याधुनिक लाइन के लिए जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने मांग की थी। उनकी मांग पर 17 करोड़ रूपये के कार्य की तत्काल मंजूरी देकर समय पर गुणवत्ता के साथ लाइन का काम पूरा कर दिया गया है। श्री तोमर ने बताया कि  उज्जैन रोड स्थित जैतपुरा (धरमपुरी) के अति उच्च दाब पॉवर ग्रिड से 33 के.वी. की पैंथर लाइन  14 मीटर ऊँचे पोल पर लाई गई हैं। यह  पैंथर लाइन जैतपुरा  से टीसीएस चौराहे तक स्थापित की गई है। प्रबंध निदेशक के अनुसार इस लाइन से उज्जैन रोड के लगभग 12 कि.मी. क्षेत्र के अलावा अरविंदो अस्पताल क्षेत्र, बरदरी क्षेत्र, औद्योगिक इकाइयों, टीसीएस, इन्फोसिस तथा अन्य आईटी कम्पनियों सहित 50 कॉलोनियों को उच्च गुणवत्ता के साथ निर्बाध विद्युत प्रदाय होगा। 


प्रबंध निदेशक ने बताया कि इस लाइन में मेट्रो का विशेष ध्यान रखा गया है। मेट्रो के लिए पृथक बिजली स्टेशन बनने तक इसी लाइन से कनेक्टिविटी दी जा सकेगी।  पैंथर लाइन की पारेषण क्षमता परम्परागत बिजली लाइन से लगभग दोगुनी होती है। इससे आगामी 10 सालों की बिजली वितरण व्यवस्था आसानी से संचालित की जा सकेगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS