तीसरा दिन: कृषि जगत के दिग्गजों की दूसरी बैठक



तीसरा दिन: कृषि जगत के दिग्गजों की दूसरी बैठक

तीसरे और अंतिम दिन आज चंडीगढ़ में कृषि जगत के दिग्गजों की दूसरी बैठक आयोजित की गई। दिन की शुरुआत परिणाम दस्तावेज पर चर्चा के साथ हुई, जिसे पहले संयुक्त सचिव (फसल) श्रीमती शुभा ठाकुर ने संबोधित किया और कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अपर सचिव डॉ. अभिलक्ष लिखी ने संचालित किया।


दिन भर लगातार दो सत्रों का संचालन किया गया, जिसमें जी20 के सदस्य देशों द्वारा विज्ञप्ति का मसौदा तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया गया और विस्तृत चर्चाओं द्वारा चिह्नित किया गया। अन्य आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी सत्र के दौरान अपने विचार रखे और कम्युनिके ड्राफ्टिंग एक्सरसाइज पर एक समावेशी चर्चा में हिस्सा लिया।


सत्र के बाद, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सचिव श्री मनोज आहूजा ने प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित किया और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मसौदा विज्ञप्ति पर चर्चा और विचार-विमर्श फोकस क्षेत्रों पर समझौते का मार्ग प्रशस्त करेगा, जिसमें खाद्य सुरक्षा और पोषण, जलवायु स्मार्ट कृषि, समावेशी कृषि मूल्य श्रृंखला और खाद्य प्रणाली और 'एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य' की भावना को ध्यान में रखते हुए कृषि परिवर्तन के लिए डिजिटलीकरण शामिल हैं।


आज का दिन रैप-अप सत्र के साथ कृषि प्रतिनिधियों की बैठक के औपचारिक समापन का था, इसके बाद हरियाणा के पिंजौर में स्थित ऐतिहासिक यादविंद्र गार्डन का दौरा किया गया। विदाई रात्रिभोज में लगभग 85 प्रतिनिधियों ने भाग लिया और सकारात्मक टिप्पणी के साथ कार्यक्रम का समापन किया।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS