जालौन : जिलाधिकारी ने एसएनसी सर्वे टीम को हरी झंडी ​दिखाकर रवाना किया

क्षय उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सौंपे गए दायित्व को जिम्मेदारी से करें पूरा  जिलाधिकारी ने एसएनसी सर्वे टीम को हरी झंडी ​दिखाकर रवाना किया    जालौन : राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में सब नेशनल सर्टिफिकेट (एसएनसी) सर्वे अभियान शुक्रवार से शुरू हो गया। सर्वे अभियान का शुभारंभ जिलाधिकारी चांदनी सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर किया। उन्होंने जिले में सर्वे के लिए  बनाई गई दस टीमों को रवाना किया।    जिलाधिकारी ने बताया कि वर्ष 2025 तक देश से क्षय उन्मूलन का लक्ष्य रखा गया है। इसलिए इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी सौंपे गए दायित्वों का भलीभांति निर्वाहन करें। एसएनसी सर्वे में लक्षित जनसंख्या का सर्वे निर्धारित समय पर पूरा कर लें।    मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने  बताया कि जालौन जिले का राष्ट्रीय स्तर पर सब नेशनल सर्टिफिकेशन (एसएनसी) के लिए चय​न हुआ है। इसके तहत जिले को कांस्य पदक मिलना है। इस सर्वे में चिह्नित आबादी में क्षय रोगियों की खोज कर उन्हें जांच और इलाज की सुविधा दी जाएगी।    जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ देवेंद्र कुमार भिटौरिया ने बताया​ कि जिले में एसएनसी सर्वे के लिए उरई शहर में वार्ड नंबर रामनगर, पिंडारी गांव, माधौगढ़ ब्लाक में अमखेड़ा, जालौन  ब्लाक का भदवा, कदौरा ब्लाक का मझवार, नदीगाव ब्लाक का  रुरा,  कुठौंद ब्लाक का शंकरपुर मुस्तिकल,  कालपी नगर में वार्ड नंबर 12, रामपुरा ब्लाक का कस्बा गांव, डकोर ब्लाक का मुहम्मदाबाद गांव को चुना गया है। यह टीमें रोजाना 250 से 300 व्यक्तियों की जांच कर क्षय रोगियों की खोज करेगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि किसी व्यक्ति को लगातार खांसी आ रही है, बुखार आ रहा हो, वजन कम हो रहा हो या फिर बलगम में खून आ रहा हो तो उन्हें अपनी जांच करा लेनी चाहिए। सर्वे टीमों को सही जानकारी दें। जिससे टीबी खात्मे का लक्ष्य पूरा हो सके। इस अवसर पर चिकित्साधिकारी डॉ कौशलकिशोर सिंह, डीपीपीएम आलोक मिश्रा, संजय अग्रवाल, राजीव उपाध्याय, मुहम्मद सिराज, शिवसिंह चौहान, ऊषा दुबे,  प्रदीप अग्रवाल, जगमोहन,  धर्मेंद्र कुमार, अनिल दीक्षित आदि मौजूद रह।

क्षय उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सौंपे गए दायित्व को जिम्मेदारी से करें पूरा

जिलाधिकारी ने एसएनसी सर्वे टीम को हरी झंडी ​दिखाकर रवाना किया


जालौन : राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में सब नेशनल सर्टिफिकेट (एसएनसी) सर्वे अभियान शुक्रवार से शुरू हो गया। सर्वे अभियान का शुभारंभ जिलाधिकारी चांदनी सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर किया। उन्होंने जिले में सर्वे के लिए  बनाई गई दस टीमों को रवाना किया।


जिलाधिकारी ने बताया कि वर्ष 2025 तक देश से क्षय उन्मूलन का लक्ष्य रखा गया है। इसलिए इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी सौंपे गए दायित्वों का भलीभांति निर्वाहन करें। एसएनसी सर्वे में लक्षित जनसंख्या का सर्वे निर्धारित समय पर पूरा कर लें।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने  बताया कि जालौन जिले का राष्ट्रीय स्तर पर सब नेशनल सर्टिफिकेशन (एसएनसी) के लिए चय​न हुआ है। इसके तहत जिले को कांस्य पदक मिलना है। इस सर्वे में चिह्नित आबादी में क्षय रोगियों की खोज कर उन्हें जांच और इलाज की सुविधा दी जाएगी।


जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ देवेंद्र कुमार भिटौरिया ने बताया​ कि जिले में एसएनसी सर्वे के लिए उरई शहर में वार्ड नंबर रामनगर, पिंडारी गांव, माधौगढ़ ब्लाक में अमखेड़ा, जालौन  ब्लाक का भदवा, कदौरा ब्लाक का मझवार, नदीगाव ब्लाक का  रुरा,  कुठौंद ब्लाक का शंकरपुर मुस्तिकल,  कालपी नगर में वार्ड नंबर 12, रामपुरा ब्लाक का कस्बा गांव, डकोर ब्लाक का मुहम्मदाबाद गांव को चुना गया है। यह टीमें रोजाना 250 से 300 व्यक्तियों की जांच कर क्षय रोगियों की खोज करेगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि किसी व्यक्ति को लगातार खांसी आ रही है, बुखार आ रहा हो, वजन कम हो रहा हो या फिर बलगम में खून आ रहा हो तो उन्हें अपनी जांच करा लेनी चाहिए। सर्वे टीमों को सही जानकारी दें। जिससे टीबी खात्मे का लक्ष्य पूरा हो सके। इस अवसर पर चिकित्साधिकारी डॉ कौशलकिशोर सिंह, डीपीपीएम आलोक मिश्रा, संजय अग्रवाल, राजीव उपाध्याय, मुहम्मद सिराज, शिवसिंह चौहान, ऊषा दुबे,  प्रदीप अग्रवाल, जगमोहन,  धर्मेंद्र कुमार, अनिल दीक्षित आदि मौजूद रह।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS