प्रत्येक माह की आठ तारीख को स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होगा किशोर किशोरी स्वास्थ्य दिवस

प्रत्येक माह की आठ तारीख को स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होगा किशोर किशोरी स्वास्थ्य दिवस  रोजाना प्लान बनाकर काम करें, काम में गुणवत्ता भी होनी चाहिए : डॉ. एसडी चौधरी  जालौन : स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पीएसआई इंडिया संस्था के सहयोग से मास्टर कोच की मासिक बैठक एक होटल में  हुई। इसमें परिवार नियोजन और किशोर स्वास्थ्य पर विस्तार  से चर्चा की गई।    अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी शहरी स्वास्थ्य डॉ एसडी चौधरी ने बताया कि जनवरी माह से प्रत्येक माह में आठ तारीख को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किशोर किशोरी स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा। इसमें किशोर किशोरी के स्वास्थ्य जांच के साथ उन्हें परामर्श भी दिया जाएगा। बैठक में मौजूद स्टाफ नर्स और अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण काम करने के निर्देश देते हुए बताया कि रोजाना प्लान बनाकर काम करना है, जिससे काम में गुणवत्ता आ सके। उन्होंने कहा कि प्रभारी चिकित्साधिकारी रोजाना ओपीडी के साथ आशा, एएनएम के काम की समीक्षा भी करें ताकि काम में सुधार हो सके।     जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम डॉ प्रेमप्रताप सिंह ने कहा कि टीम भावना से काम करें। डाटा फीडिंग के काम में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। व्यवस्थाओं में सुधार के लिए हम सबको मिलकर काम करना है। जिला समन्वयक शहरी स्वास्थ्य संजीव कुमार चंदेरिया ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद सेवाओं के बारे में सबको जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए डैशबोर्ड बनाकर उपलब्ध सेवाओं और उपलब्धियों के बारे में भी बताया जाए। उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह हेल्थ मैनेजमेंट इनफोरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस) पर काम की समीक्षा की जा रही है। इसलिए जो काम करें, वह दिखना भी होगा।  डाटा भरते समय सावधानी भी बरते। पीएसआई इंडिया संस्था के जिला प्रतिनिधि शरद श्रीवास्तव ने बताया कि इस तरह की कार्यक्रम का उद्देश्य स्वास्थ्य कर्मियों को परिवार नियोजन, किशोर स्वास्थ्य, डाटा फीडिंग और अन्य सेवाओं में दक्ष बनाया जाए। अंत में प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर कोच को प्रमाणपत्र दिया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविंद सिंह, डीसीपीएम डॉ धर्मेंद्र कुमार, डीईआईसी मैनेजर रवींद्र सिंह चौधरी, मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता रूबी वर्मा, डॉ विष्णु राजपूत, डॉ विशाल,  डॉ अभिलाष पटेल स्टाफ नर्स कल्पना, छाया, शशि बघेल, चौब सिंह आदि मौजूद रहे।

प्रत्येक माह की आठ तारीख को स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होगा किशोर किशोरी स्वास्थ्य दिवस

रोजाना प्लान बनाकर काम करें, काम में गुणवत्ता भी होनी चाहिए : डॉ. एसडी चौधरी

जालौन : स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पीएसआई इंडिया संस्था के सहयोग से मास्टर कोच की मासिक बैठक एक होटल में  हुई। इसमें परिवार नियोजन और किशोर स्वास्थ्य पर विस्तार  से चर्चा की गई।


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी शहरी स्वास्थ्य डॉ एसडी चौधरी ने बताया कि जनवरी माह से प्रत्येक माह में आठ तारीख को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किशोर किशोरी स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा। इसमें किशोर किशोरी के स्वास्थ्य जांच के साथ उन्हें परामर्श भी दिया जाएगा। बैठक में मौजूद स्टाफ नर्स और अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण काम करने के निर्देश देते हुए बताया कि रोजाना प्लान बनाकर काम करना है, जिससे काम में गुणवत्ता आ सके। उन्होंने कहा कि प्रभारी चिकित्साधिकारी रोजाना ओपीडी के साथ आशा, एएनएम के काम की समीक्षा भी करें ताकि काम में सुधार हो सके।


 जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम डॉ प्रेमप्रताप सिंह ने कहा कि टीम भावना से काम करें। डाटा फीडिंग के काम में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। व्यवस्थाओं में सुधार के लिए हम सबको मिलकर काम करना है। जिला समन्वयक शहरी स्वास्थ्य संजीव कुमार चंदेरिया ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद सेवाओं के बारे में सबको जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए डैशबोर्ड बनाकर उपलब्ध सेवाओं और उपलब्धियों के बारे में भी बताया जाए। उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह हेल्थ मैनेजमेंट इनफोरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस) पर काम की समीक्षा की जा रही है। इसलिए जो काम करें, वह दिखना भी होगा।  डाटा भरते समय सावधानी भी बरते। पीएसआई इंडिया संस्था के जिला प्रतिनिधि शरद श्रीवास्तव ने बताया कि इस तरह की कार्यक्रम का उद्देश्य स्वास्थ्य कर्मियों को परिवार नियोजन, किशोर स्वास्थ्य, डाटा फीडिंग और अन्य सेवाओं में दक्ष बनाया जाए। अंत में प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर कोच को प्रमाणपत्र दिया गया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविंद सिंह, डीसीपीएम डॉ धर्मेंद्र कुमार, डीईआईसी मैनेजर रवींद्र सिंह चौधरी, मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता रूबी वर्मा, डॉ विष्णु राजपूत, डॉ विशाल,  डॉ अभिलाष पटेल स्टाफ नर्स कल्पना, छाया, शशि बघेल, चौब सिंह आदि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS