किसानों के हित की सरकारी योजना को पलीता लगाता बीज गोदाम प्रभारी

किसानों के हित की सरकारी योजना को पलीता लगाता बीज गोदाम प्रभारी

रिपोर्ट :- विजय द्विवेदी


 रामपुरा, जालौन : सरकार द्वारा किसानों के हित की योजना को भले ही संचालित किया जा रहा हो लेकिन रामपुरा बीज गोदाम प्रभारी अपने कुछ निजी एजेंटों की मदद से लोक कल्याणकारी योजनाओं का सत्यानाश करने में जुटा है।

ज्ञात हो कृषि क्षेत्र के विकास और किसानों की तरक्की के लिये सरकार द्वारा कई योजनायें चलाई जा रही है। इनका लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिये कई जागरुकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे है। राज्य सरकार ने अपने-अपने स्तर पर खेती और किसानों के हित में अहम फैसले लिए है।इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने खेती से लेकर डेयरी सेक्टर के विकास-विस्तार के लिए अनुदान और निशुल्क बीज वितरण जैसी योजनाओं को मंजूरी दी है। मौसम की अनिश्चितताओं के प्रभावित किसानों को चना और मसूर के बीजों का निशुल्क वितरण किया जा रहा है वहीं मिल्क प्रोसेसिंग यूनिट से लेकर पशु आहार फैक्ट्री लगाने के लिये तक सरकार 5 से 10 करोड़ तक का अनुदान दे रही है।

इस साल मौसम की अनिश्चितताओं के कारण किसानों ने काफी चुनौतियों का सामना किया है. बेमौसम बारिश व बाढ के कारण कई फसलें जलमग्न हो गई।इसी कारण दलहनी फसलों के उत्पादन में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। किसानों को ऐसी परिस्थितियों से उबारने के लिये मुवावजा तो दिया ही जा रहा है, साथ अब रवी सीजन के लिये राज्य सरकार ने किसानों को निशुल्क बीज देने का फैसला किया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश की प्रमाणित बीजों के वितरण की अनुदान योजना के तहत सरकार की तरफ से किसानों को चना तथा मसूर के निःशुल्क बीज मिनीकिट वितरण किया जा रहा है।  राज्य सरकार ने इस योजना के तहत किसानो के हित में 3,264 लाख रुपये बीजो पर अनुदान के रूप मे खर्च कर रही है । इसके तहत किसानों को निशुल्क चना एवं मसूर का वितरण किया जा रहा है किंतु जनपद जालौन के रामपुरा बीज गोदाम प्रभारी गजेंद्र सिंह अपने निजी एजेंटों व दलालों के माध्यम से सूची बनवा कर अपात्रों को चना एवं मसूर की किट का वितरण कर रहे हैं । भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रमोद कठेरिया ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की छवि खराब करने के लिए बीज गोदाम प्रभारी गजेंद्र सिंह विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं से मिलकर जाति विशेष एवं अपात्रों को निशुल्क बीज का वितरण कर सरकार की योजनाओं को पलीता लगा रहा है। इस संदर्भ में डिप्टी डायरेक्टर एसके उत्तम से शिकायत करने पर उन्होंने कहा की शिकायत मिलने पर बीज गोदाम प्रभारी को ईमानदारी से  वितरण करने के लिए कहा गया है इसके बावजूद भी यदि कोई शिकायत मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS