आरआईएनएल में सतर्कता जागरूकता सप्ताह का समापन समारोह संपन्न हुआ

आरआईएनएल में सतर्कता जागरूकता सप्ताह का समापन समारोह संपन्न हुआ

डॉ. प्रवीण कुमारी सिंह, अपर सचिव, सीवीसी ने सतर्कता उपायों के लिए आरआईएनएल की सराहना की


आरआईएनएल में आयोजित सतर्कता जागरूकता सप्ताह का समापन समारोह आज विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र में संपन्न हुआ। केंद्रीय सतर्कता आयोग की अतिरिक्त सचिव डॉ. प्रवीण कुमारी सिंह ने सभा को संबोधित किया और "भ्रष्टाचार से निपटने के लिए बहुआयामी रणनीति" विषय पर एक भाषण दिया।                    


डॉ. प्रवीण कुमारी सिंह ने अनेक विषयों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने आरआईएनएल- विशाखापत्तनम स्टील प्लांट की हरित पर्यावरण, उच्च जीवन स्तर, एक सक्षम कार्य बल, तकनीकी प्रगति और अवसंरचना की दिशा में महत्वपूर्ण और निरंतर प्रयासों के लिए सराहना की। उन्होंने विभिन्न सतर्कता गतिविधियों, सीवीसी की अपेक्षाओं, दंडात्मक बनाम निवारक सतर्कता और देश के युवा कार्यबल की जिम्मेदारियों, क्षमताओं, विकास बनाम भ्रष्टाचार, नैतिकता और भ्रष्टाचार मुक्त भारत के निर्माण में सुशासन आदि विषयों के बारे में जानकारी दी।


श्री अतुल भट्ट, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आरआईएनएल ने अपने संबोधन में कॉर्पोरेट प्रबंधन में पारदर्शिता पर जोर दिया। उन्होंने डिजिटलीकरण के माध्यम से अपनी प्रक्रियाओं को बदलने के लिए आरआईएनएल की प्रशंसा की, जिससे अधिक कुशल और ग्राहक-केंद्रित कार्य संभव हो सकेगा। उन्होंने आरआईएनएल वाईज़ैग स्टील संयंत्र में आईटी अवसंरचना के कार्यान्वयन और उपयोग का मूल्यांकन किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश के अनुरूप, जिसमें उन्होंने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने का उल्लेख किया था, आरआईएनएल के सीएमडी ने संकेत दिया कि संयंत्र, कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के सही मार्ग पर है।


आरआईएनएल के मुख्य सतर्कता अधिकारी श्री बी विश्वनाथ ने आरआईएनएल में सतर्कता पहल की प्रशंसा की। उन्होंने विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रदान की गई नीतियों और दिशानिर्देशों को निरंतर अद्यतन करने और संगठन की प्रक्रियाओं में उन्हें अपनाने पर जोर दिया।


समारोह के दौरान आरआईएनएल के अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा गणमान्य व्यक्तियों और अतिथियों के समक्ष भ्रष्टाचार से निपटने की आवश्यकता पर एक छाया नाटक प्रस्तुत किया गया।



समापन समारोह के दौरान, अतिरिक्त सचिव, सीवीसी ने सतर्कता मंजूरी से संबंधित एक ऑनलाइन एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर का उद्घाटन किया, जिसे आरआईएनएल-वीएसपी के आईटी और ईआरपी विभागों द्वारा विकसित किया गया है। उन्होंने इस संबंध में आरआईएनएल के अधिकारियों की सराहना की, जिससे प्रक्रिया में पारदर्शिता, दक्षता और ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण का समावेश होता है। समारोह के दौरान राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के संदेशों को पढ़ा गया।

डॉ. प्रवीण कुमारी सिंह, श्री अतुल भट्ट और आरआईएनएल के निदेशकों ने सतर्कता जागरूकता सप्ताह, 2022 के दौरान आरआईएनएल-वीएसपी द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए।  

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS