दोस्ती की खुशियों और सीमाओं की कठोर दास्‍तान है : 'ब्यूटीफुल बीइंग्स'

दोस्ती की खुशियों और सीमाओं की कठोर दास्‍तान है : 'ब्यूटीफुल बीइंग्स'

"ज्यादातर लोग वास्तविकता में ही इतने उलझे रहते हैं कि वे अपने लाभ के लिए सपनों का उपयोग करने में ही विफल रह जाते हैं" : निर्माता एंटोन मनी स्वानसन


'ब्यूटीफुल बीइंग्स' आज के युवाओं का दुनिया से जुड़ाव दर्शाने की कोशिश है। यह एक कठोर दास्‍तान है, जो दोस्ती की खुशियों और सीमाओं की पड़ताल बड़ी बारीकी से करती है। आइसलैंड की इस फिल्म के निर्माता एंटोन मनी स्वानसन ने ये विचार 53वें इफ्फी के दौरान पीआईबी द्वारा आयोजित 'टेबल टॉक' सत्र में मीडिया और महोत्‍सव के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में व्‍यक्‍त किए।


ब्यूटीफुल बीइंग्स का भारत में प्रीमीयर गोवा में आयोजित 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में किया गया है। इस फिल्‍म को महोत्‍सव के 'सिनेमा ऑफ द वर्ल्ड' खंड के तहत प्रदर्शित किया गया।


एंटोन ने कहा, "यद्यपि हमारी फिल्म वास्तविक परिस्थितियों और कहानियों पर आधारित है, लेकिन हम यह कहने का प्रयास कर रहे हैं कि खुशी हमेशा अंजाम की परवाह किए बिना दूसरों के लिए कुछ करने से ही मिलती है। उन्होंने कहा, "मेरे निर्देशक गुमुंदूर अरनार गुमुंडसन को इस नाजुक विषय पर फिल्म बनाने का विचार आया, जिसमें हिंसा भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो उनके अपने जीवन के अनुभवों पर आधारित है।"


'ब्यूटीफुल बीइंग्स' फिल्म आदी की जीवन यात्रा को दर्शाती है, जो एक दिव्यदर्शी मां द्वारा अपनाया गया लड़का है, जो बाहरी लोगों के अपने गिरोह में एक कुंवारे लड़के को अपनाने का फैसला करती है। खुद को जानने की उनकी यात्रा में उनके हाल पर छोड़ दिया जाता है, लड़के आक्रामकता और हिंसा की तरफ जाते हैं लेकिन वफादारी और प्यार के बारे में भी सीखते हैं।


एंटोन ने कहा, "कोई भी दोस्त न होने के बजाय, कुछ बुरे दोस्त होने के बीच का संघर्ष और आपसी देखभाल के बंधन बनाने की मानवीय प्रवृत्ति इस फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यहां तक कि अगर वे हिंसा में लिप्त होते हैं, तो भय होता है और उसी से वफादारी और प्रेम का उदय होता है।" उन्होंने कहा, "यह भी बताता है कि किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे की सीमाओं को कैसे निर्धारित और सम्मान करना है।"


फिल्म में नायक के स्वप्निल विजन पर विस्तार से और यह कैसे घटनाओं के प्रवाह में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, एंटोन ने कहा कि "सपने देखना या चीजों को उसके घटित होने से पहले देखना हमारे देश में काफी सामान्य है। इस किरदार में गहरी भावनाएं हैं और हमारा प्रयास दुनिया को यह बताना है कि अपने दिल की बात सुनना कितना जरूरी है।" एंटोन ने कहा कि ज्यादातर लोग वास्तविकता में इतने फंस गए हैं कि वे अपने लाभ के लिए सपनों को उपयोग करने में विफल रहते हैं।


अपना सपना साकार करने के लिए वे जिस कठोर प्रक्रिया से होकर गुजरे हैं, उसका विवरण देते हुए एंटोन ने बताया कि उन्हें बाल कलाकारों के चयन के सबसे चुनौतीपूर्ण पहलू से कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। “आइसलैंड” में  हमारे पास कोई बाल कलाकार नहीं हैं, इसलिए हमने ओपन कास्टिंग का विकल्प चुना। उन्होंने कहा कि हालांकि यह एक लंबी प्रक्रिया थी, क्योंकि एक बार चयन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद बच्चों को कई महीनों तक प्रशिक्षण देना था। हमने उन्हें एक्टिंग, इंटिमेसी, फाइटिंग की कोचिंग दी। हमने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया कि उनमें कार्य के सभी प्रकार के दबावों को सहन करने के लिए आवश्यक सहनशक्ति हो, क्योंकि हमने प्रतिदिन 10 घंटे के लंबे समय तक शूटिंग करने की योजना बनाई थी। हमने उनका इस तरह पालन-पोषण किया जैसे हम किसी खेल टीम का निर्माण करते हैं।


अपने सपनों की परियोजना को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करने के लिए आईएफएफआई 53 को धन्यवाद देते हुए एंटोन ने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि महोत्सव ने उन्हें सिने प्रेमियों के साथ सीधे बातचीत करने और उनकी प्रतिक्रियाओं का आकलन करने के लिए एक मंच प्रदान किया।


बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव- 2022 में 'ब्यूटीफुल बीइंग्स' का वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था


फिल्म के बारे में कुछ जानकारी:


निर्देशन और पटकथा: गुमुंदूर अरनार गुमुंडसन


निर्माता: एंटोन मनि स्वानसन


डीओपी: स्टर्ला ब्रांथ ग्रोवलेन


संपादक: एंड्री स्टीन गुजोन्सन और एंडर्स स्कोव


कलाकार:


बिरगिर डागुर बजरकसन, एस्केल एइनर पाल्मसन, विक्टर बेनोनी बेनेडिक्टसन, अनीता ब्रीम, इसजेरोर गुन्नार्सडोटिर, ओलाफुर दर्री ओलाफसन


सारांश:


आदी, एक क्लैरवॉयंट मां द्वारा पाला गया लड़का है, जो बाहरी लोगों के अपने गिरोह में एक धमकाने वाले बेमेल लड़के को अपनाने का फैसला करता है। अपने भरोसे छोड़ दिये गये ये लड़के आक्रामकता और हिंसा का पता लगाते हैं, लेकिन वफादारी और प्यार के बारे में भी सीखते हैं। जैसे-जैसे उनका व्यवहार जीवन की चुनौतियों वाली स्थितियों की ओर बढ़ता है आदी को स्वप्न-समान दृश्यों की एक श्रृंखला का अनुभव होने लगता है। क्या उसका नया सहज ज्ञान उसे और उसके दोस्तों को एक सुरक्षित रास्ते पर वापस ले जा सकता है, या क्या वे अपरिवर्तनीय रूप से आगे की हिंसा में गोता लगाएंगे?


निर्देशक की जीवनी: गुमुंदूर अरनार ने ललित कला में स्नातक किया और पटकथा लेखन का अध्ययन किया। उनकी फिल्मों को कई समारोहों में प्रदर्शित और सम्मानित किया गया है। इन उपलब्धियों में कान फिल्म महोत्सव, वेनिस फिल्म महोत्सव और यूरोपीय फिल्म पुरस्कारों के लिए नामांकन शामिल हैं। उनकी पहली फिल्म 'हार्टस्टोन' का प्रीमियर वेनिस में हुआ और इसने दुनिया भर में 50 से अधिक पुरस्कार जीते थे।


बिक्री एजेंट: न्यू यूरोप फिल्म सेल्स


देश | वर्ष | भाषा | अवधि:


आइसलैंड, डेनमार्क, स्वीडन, नीदरलैंड, चेक गणराज्य| 2022 | आइसलैंडिक | 123 मिनट | रंग

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS