डाटा फीडिंग में बरते सावधानी, न हो गड़बड़ी : डॉ. वीरेंद्र सिंह

डाटा फीडिंग में बरते सावधानी, न हो गड़बड़ी : डॉ. वीरेंद्र सिंह  डाटा एंट्री ऑपरेटर्स  को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण  जालौन : स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में डाटा ​एंट्री ऑपरेटर्स  का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें टीकाकरण के पोर्टल पर फीडिंग के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) संस्था के सहयोग से दिया गया।    अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिरक्षण डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि टीकाकरण और  आरसीएच का डाटा समय से फीड किया जाए जिससे उसकी नियमित समीक्षा की जा सके और जो कमियां आ रही है उन्हे  दूर किया जा सके। उन्होंने बताया कि डाटा एंट्री ऑपरेटर्स की जिम्मेदारी है​ कि वह जो भी डाटा फीड करें, ‍वह पूरी सावधानी से करें ताकि गड़बड़ी की गुंजाइश न के बराबर हो।     उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद डाटा एंट्री ऑपरेटर्स की कार्यक्षमता में सुधार आएगा।     क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) संस्था के प्रदेश प्रतिनिधि हारिश अलवी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे सभी प्रकार के कार्यों को राष्ट्रीय और राज्य स्तर के पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाता है। इसे और अधिक सुदृढ़ करने की आवश्यकता है। इसके लिए संबंधित स्टाफ को प्रशिक्षित किया जा रहा है।    चाई संस्था के मंडलीय प्रतिनिधि साजिद अली ने बताया कि अगर रिपोर्टिंग सही होगी तो भविष्य के कार्यक्रम और अधिक प्रभावी ढंग से संचालित किए जा सकेंगे। चाई संस्था के जिला प्रतिनिधि दीपक दुबे ने प्रेजेंटेशन दिया।     इस अवसर पर यूएनडीपी से अजय महतेले, डकोर से बीपीएम अर्चना, पिंडारी से रवी कुमार, डीईओ दिलीप कुमार, वीरेंद्र, विनीश कुमार, लोकेश, रागिनी, सुशील, प्रवीण, उमेश, सचिन, इरशाद आलम आदि मौजूद रहे। अंत में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने प्रशिक्षणथियों को प्रमाणपत्र वितरित किए।

डाटा फीडिंग में बरते सावधानी, न हो गड़बड़ी : डॉ. वीरेंद्र सिंह

डाटा एंट्री ऑपरेटर्स  को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण

जालौन : स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में डाटा ​एंट्री ऑपरेटर्स  का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें टीकाकरण के पोर्टल पर फीडिंग के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) संस्था के सहयोग से दिया गया।


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिरक्षण डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि टीकाकरण और  आरसीएच का डाटा समय से फीड किया जाए जिससे उसकी नियमित समीक्षा की जा सके और जो कमियां आ रही है उन्हे  दूर किया जा सके। उन्होंने बताया कि डाटा एंट्री ऑपरेटर्स की जिम्मेदारी है​ कि वह जो भी डाटा फीड करें, ‍वह पूरी सावधानी से करें ताकि गड़बड़ी की गुंजाइश न के बराबर हो। 


उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद डाटा एंट्री ऑपरेटर्स की कार्यक्षमता में सुधार आएगा। 


क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) संस्था के प्रदेश प्रतिनिधि हारिश अलवी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे सभी प्रकार के कार्यों को राष्ट्रीय और राज्य स्तर के पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाता है। इसे और अधिक सुदृढ़ करने की आवश्यकता है। इसके लिए संबंधित स्टाफ को प्रशिक्षित किया जा रहा है।


चाई संस्था के मंडलीय प्रतिनिधि साजिद अली ने बताया कि अगर रिपोर्टिंग सही होगी तो भविष्य के कार्यक्रम और अधिक प्रभावी ढंग से संचालित किए जा सकेंगे। चाई संस्था के जिला प्रतिनिधि दीपक दुबे ने प्रेजेंटेशन दिया। 


इस अवसर पर यूएनडीपी से अजय महतेले, डकोर से बीपीएम अर्चना, पिंडारी से रवी कुमार, डीईओ दिलीप कुमार, वीरेंद्र, विनीश कुमार, लोकेश, रागिनी, सुशील, प्रवीण, उमेश, सचिन, इरशाद आलम आदि मौजूद रहे। अंत में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने प्रशिक्षणथियों को प्रमाणपत्र वितरित किए।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS