जालौन : अब पंचायत सहायक भी बनाएंगेलाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड

अब पंचायत सहायक भी बनाएंगेलाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड  जनपद के सभी नौ ब्लाक में कार्यरत पंचायत सहायक को दी गई है विशेष जिम्मेदारी    जालौन : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्रीजन आरोग्य योजना के अधिक से अधिक लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाने के लिएजिला प्रशासन ने विकल्प के तौर पर अब पंचायतसचिवालय में नवनियुक्त पंचायत सहायकों को विशेष जिम्मेदारी सौंपी है। अभीतक केवल योजना के अंतर्गत पंजीकृत राजकीय और निजी चिकित्सालय में आयुष्मान मित्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर के बीएलई के माध्यम से ही आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे थे।पंचायत सहायकों को इससे जोड़ने के बाद आयुष्मान कार्ड बनाने के काम मेंतेजी आएगी।     मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि अभी तक बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन की सहायता सेआयुष्मान कार्ड लाभार्थियों के बनाए जा रहे थे लेकिन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के द्वारा पीएमजेएवाई मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से फेस ऑथेंटिकेशनविधि के द्वारा लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जा सकते हैं। इसके लिए पहलेजनपद की समस्त आशा कार्यकर्ताओं का डाटा शासन को भेजा गया और उनके मोबाइल कोएक्टिवेट करने की प्रक्रिया जारी है। शासन के निर्देशानुसार पंचायत सचिवालय में नियुक्त पंचायत सहायक को भी लाभार्थी के कार्ड बनाने में सहयोग के लिए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।     जनपद में योजना के जिलाकार्यक्रम प्रभारी डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि शुरुआत में सम्मिलित किए गए 105039 लाभार्थी परिवारों में कुल 5.25 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जाने थे। बाद में जनपद के 37 हजार से भी अधिक अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारोंको  योजना में सम्मिलित किया गया, जिसमें सवा लाख से भी अधिक लाभार्थियों का आयुष्मानकार्ड बनाया जाना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश पंजीकृत श्रमिक कामगार के भी कुल 22,414 लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है। पंजीकृत अस्पतालों के आयुष्मान मित्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर की सहायता से अबतक कुल 1,84,857 आयुष्मानकार्ड बनाए जा चुके हैं एवं 70009 लाभार्थी परिवारों तक कम से कम एक आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जा चुकाहै।  बचे हुए सभी लाभार्थियों को आयुष्मानकार्ड उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन की ओर से पंचायत सहायक की मदद ली जा रही है। पिछले दिनों 26 एवं 27 सितंबर को आयोजित कार्यशाला में पंचायत सहायकों को इस मोबाइल एप्लीकेशन से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सभी नौ विकास खंड के सभी पंचायत सहायकों को  कॉल करके, उनके मोबाइल पर एप्लीकेशन डाउनलोड करने और इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। उन्होंने बताया कि सभी पंचायत सहायकों की आईडीएक्टिवेट होने के बाद फेस ऑथेंटिकेशन विधि के माध्यम से आसानी से लाभार्थियों केआयुष्मान कार्ड बनाए जा सकते हैं।  इसकीप्रक्रिया काफी सरल है एवं एक कार्ड बनाने में मुश्किल से  से दो मिनट का ही समय लगता है।      471 पंचायत सहायकों की आईडी एक्टिवेट  जनपद के कुल 471 पंचायत सहायकोंकी मोबाइलआईडी एप्लीकेशन एक्टिवेट की गई है, जिसमें डकोर ब्लॉक के 61, जालौन के 55, कदौरा के 62, कोंच के 51, कुठोंद के 52, माधौगढ़ के 47, महेवा के 48, नदीगांव के 58 और रामपुरा ब्लॉक के 37 पंचायत सहायकों को सम्मिलित किया गया है।

अब पंचायत सहायक भी बनाएंगेलाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड

जनपद के सभी नौ ब्लाक में कार्यरत पंचायत सहायक को दी गई है विशेष जिम्मेदारी  

जालौन : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्रीजन आरोग्य योजना के अधिक से अधिक लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाने के लिएजिला प्रशासन ने विकल्प के तौर पर अब पंचायतसचिवालय में नवनियुक्त पंचायत सहायकों को विशेष जिम्मेदारी सौंपी है। अभीतक केवल योजना के अंतर्गत पंजीकृत राजकीय और निजी चिकित्सालय में आयुष्मान मित्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर के बीएलई के माध्यम से ही आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे थे।पंचायत सहायकों को इससे जोड़ने के बाद आयुष्मान कार्ड बनाने के काम मेंतेजी आएगी। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि अभी तक बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन की सहायता सेआयुष्मान कार्ड लाभार्थियों के बनाए जा रहे थे लेकिन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के द्वारा पीएमजेएवाई मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से फेस ऑथेंटिकेशनविधि के द्वारा लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जा सकते हैं। इसके लिए पहलेजनपद की समस्त आशा कार्यकर्ताओं का डाटा शासन को भेजा गया और उनके मोबाइल कोएक्टिवेट करने की प्रक्रिया जारी है। शासन के निर्देशानुसार पंचायत सचिवालय में नियुक्त पंचायत सहायक को भी लाभार्थी के कार्ड बनाने में सहयोग के लिए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। 


जनपद में योजना के जिलाकार्यक्रम प्रभारी डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि शुरुआत में सम्मिलित किए गए 105039 लाभार्थी परिवारों में कुल 5.25 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जाने थे। बाद में जनपद के 37 हजार से भी अधिक अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारोंको  योजना में सम्मिलित किया गया, जिसमें सवा लाख से भी अधिक लाभार्थियों का आयुष्मानकार्ड बनाया जाना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश पंजीकृत श्रमिक कामगार के भी कुल 22,414 लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है। पंजीकृत अस्पतालों के आयुष्मान मित्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर की सहायता से अबतक कुल 1,84,857 आयुष्मानकार्ड बनाए जा चुके हैं एवं 70009 लाभार्थी परिवारों तक कम से कम एक आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जा चुकाहै।  बचे हुए सभी लाभार्थियों को आयुष्मानकार्ड उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन की ओर से पंचायत सहायक की मदद ली जा रही है। पिछले दिनों 26 एवं 27 सितंबर को आयोजित कार्यशाला में पंचायत सहायकों को इस मोबाइल एप्लीकेशन से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सभी नौ विकास खंड के सभी पंचायत सहायकों को  कॉल करके, उनके मोबाइल पर एप्लीकेशन डाउनलोड करने और इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। उन्होंने बताया कि सभी पंचायत सहायकों की आईडीएक्टिवेट होने के बाद फेस ऑथेंटिकेशन विधि के माध्यम से आसानी से लाभार्थियों केआयुष्मान कार्ड बनाए जा सकते हैं।  इसकीप्रक्रिया काफी सरल है एवं एक कार्ड बनाने में मुश्किल से  से दो मिनट का ही समय लगता है।  


471 पंचायत सहायकों की आईडी एक्टिवेट

जनपद के कुल 471 पंचायत सहायकोंकी मोबाइलआईडी एप्लीकेशन एक्टिवेट की गई है, जिसमें डकोर ब्लॉक के 61, जालौन के 55, कदौरा के 62, कोंच के 51, कुठोंद के 52, माधौगढ़ के 47, महेवा के 48, नदीगांव के 58 और रामपुरा ब्लॉक के 37 पंचायत सहायकों को सम्मिलित किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS