भारत जल सप्ताह 1 से 5 नवंबर, 2022 तक मनाया जाएगा

भारत जल सप्ताह 1 से 5 नवंबर, 2022 तक मनाया जाएगा

महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु 1 नवंबर, 2022 को भारत जल सप्ताह का उद्घाटन करेंगी

आईडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यू 2022 का विषय है: "सतत विकास और समानता के लिए जल सुरक्षा"


[कर्टन रेजर] जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जल संसाधनों के संरक्षण और उनके एकीकृत उपयोग के प्रयासों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए 1 से 5 नवंबर तक भारत जल सप्ताह (आईडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यू) के 7वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। इस मंच का उपयोग वैश्विक स्तर के निर्णय निर्धारकों, राजनीतिज्ञों, शोधकर्ताओं और उद्यमियों के विचार और राय जानने के लिए किया जाएगा। 7वें भारत जल सप्ताह का विषय "सतत विकास और समानता के लिए जल सुरक्षा" है। यह पांच दिवसीय कार्यक्रम दुनिया भर के विशेषज्ञों, योजनाकारों और हितधारकों को एक मंच पर लाएगा।


यह कार्यक्रम सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप जल संसाधन विकास और प्रबंधन की निरंतरता के मुद्दों का समाधान करेगा

आईडब्ल्यूडब्ल्यू 2022 के लिए डेनमार्क, सिंगापुर और फिनलैंड भागीदार देश होंगे

कार्यक्रम के दौरान संगोष्ठियों, पैनल चर्चाओं, प्रदर्शनियों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा

"सतत विकास और समानता के लिए जल सुरक्षा" विषय पर बहु-विषयक संवाद का आयोजन कार्यक्रम के प्रमुख घटकों में से एक होगा

विचाराधीन क्षेत्रों के लिए उपलब्ध प्रौद्योगिकियों और समाधानों पर प्रदर्शनी का आयोजन

इस कार्यक्रम का उद्घाटन महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु करेंगी। उनकी उपस्थिति जल संबंधी चुनौतियों और प्रबंधन की दिशा में सभी के लिए प्रेरणादायी होगी। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्‍यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल और श्री बिश्वेश्वर टुडू भी मौजूद रहेंगे।


यह कार्यक्रम सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप जल संसाधन विकास और प्रबंधन की निरंतरता के मुद्दों का समाधान करेगा। इस कार्यक्रम के दौरान संगोष्ठियों, पैनल चर्चाओं, प्रदर्शनियों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस आयोजन के लिए डेनमार्क, सिंगापुर और फिनलैंड भागीदार देश होंगे। यह कार्यक्रम कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, विद्युत मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, विभिन्न राज्य सरकारों, विशेषज्ञ संगठनों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय निकायों तथा निजी और सार्वजनिक कारोबारी समूहों द्वारा आयोजित किया जा रहा है।


आईडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यू -2022 के थीम को समृद्ध करने वाले तथा सम्‍मेलन के दौरान विचाराधीन क्षेत्रों के लिए उपलब्ध प्रौद्योगिकियों और समाधानों को प्रदर्शित करने वाले एक बहु-विषयक सम्मेलन और समानांतर रूप से चलने वाली प्रदर्शनी के साथ आयोजित किया जाएगा।


"सतत विकास और समानता के लिए जल सुरक्षा" विषय पर विमर्श के सम्मेलन के रूप में बहु-विषयक संवाद इस आयोजन के प्रमुख घटकों में से एक होगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की प्रतिष्ठित हस्तियों का एक बड़ा समूह जल प्रबंधन के क्षेत्र में अपने अनुभव साझा करेगा। इसके अलावा, आयोजन की थीम के अनुरूप समानांतर रूप से एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी, जिसमें सतत विकास के लिए जल प्रबंधन के क्षेत्रों के लिए उपलब्ध प्रौद्योगिकियों, नवीनतम विकास और समाधानों को प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदर्शकों को हजारों संभावित ग्राहकों, उच्च योग्यता प्राप्‍त आगंतुकों के साथ सीधे संपर्क करने, तेजी से बढ़ते भारत के जल बाजार में अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए संयुक्त उद्यम तलाशने के लिए प्रचार का अवसर तथा ब्रांड की विजिबिलिटी/इमेज बढ़ाने का अवसर मिलेगा।


इस कार्यक्रम के दौरान चार तकनीकी सत्रों का आयोजन किया जाएगा- जिनमें 10 संगोष्ठियां, 10 पैनल चर्चा, जल शक्ति मंत्रालय और सीडब्ल्यूसी, एनएमसीजी, एनआरसीडी, एनडब्ल्यूएम और कई अन्य प्रभागों द्वारा आयोजित कार्यक्रम शामिल होंगे। इसके अलावा इस बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण और प्रबंधन की दिशा में लगातार काम कर रहे युवा पेशेवरों, विश्व बैंक, स्कूली बच्चों, आईसीआईडी, आईडब्ल्यूआरएस, गैर सरकारी संगठनों आदि द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। साथ ही डेनमार्क की ओर से एक का आयोजन किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS