जालौन : मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को मिलेंगे हजार रुपए

मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को मिलेंगे हजार रुपए    मातृ मृत्यु की दर में सुधार के लिए शासन की पहल    टोल फ्री नंबर 104 पर दी गई सूचना ही मान्य होगी    जालौन : मातृ मृत्यु की दर में गुणात्मक सुधार लाने के उद्देश्य से शासन नियमित रूप से प्रयास कर रहा है। शासन द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 104 पर गर्भवती की प्रसव पूर्व या प्रसव के दौरान होने वाली मौत की सूचना देने वाले को एक हजार रुपए की धनराशि मिलती है।     मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि सिर्फ टोल फ्री नंबर 104 पर दी गई सूचना ही मान्य होगी। गर्भवती की मौत की सूचना आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या समुदाय का कोई भी व्यक्ति दे सकता है। सूचना देने वाले को महिला का नाम, आयु, पति का नाम, घर का पता बताना होगा। प्रथम सूचना देने वाले व्यक्ति को यह धनराशि उसके बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग का कोई अधिकारी कर्मचारी इस योजना में धनराशि के लिए पात्र नही होंगे। डॉ. शर्मा बताया कि सुमन योजना के अंतर्गत मातृ मृत्यु दर में प्रभावी कमी लाने के लिए यह पहल की गई है। मातृ मृत्यु की सूचना मिलने पर ब्लाक स्तर पर तैनात इंचार्ज मेडिकल ऑफिसर द्वारा एक सप्ताह के भीतर मौत का कारण सहित अपनी विस्तृत रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी। विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम इसके उपाय खोजेगी और मातृ मृत्यु में कमी लाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।    राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम)  डा. प्रेम प्रताप ने बताया कि अप्रैल 2022 से लेकर अब तक जिले में 07 गर्भवतियों की प्रसव पूर्व या प्रसव के दौरान मृत्यु हुई है। योजना के बारे में आम जनमानस को जागरुक किया जा रहा है। जिला मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता रुबी ने बताया कि योजना का लाभ नगद नहीं दिया जएगा। बल्कि धनराशि उसके खाते में भेजी जाएगी।    प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का हेल्पलाइन नंबर बदला    प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक अभिषेक मिश्रा ने बताया कि इस योजना का हेल्प लाइन नंबर भी बदल दिया गया है। अब इस योजना का हेल्पलाइन नंबर 104 हो गया है। अब इसी नंबर को डायल कर योजना से जुड़ी जानकारी और शिकायतों का​ निस्तारण किया जा सकेगा। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती के पोषण के लिए किश्तों में पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाती है।

मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को मिलेंगे हजार रुपए


मातृ मृत्यु की दर में सुधार के लिए शासन की पहल


टोल फ्री नंबर 104 पर दी गई सूचना ही मान्य होगी


जालौन : मातृ मृत्यु की दर में गुणात्मक सुधार लाने के उद्देश्य से शासन नियमित रूप से प्रयास कर रहा है। शासन द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 104 पर गर्भवती की प्रसव पूर्व या प्रसव के दौरान होने वाली मौत की सूचना देने वाले को एक हजार रुपए की धनराशि मिलती है। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि सिर्फ टोल फ्री नंबर 104 पर दी गई सूचना ही मान्य होगी। गर्भवती की मौत की सूचना आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या समुदाय का कोई भी व्यक्ति दे सकता है। सूचना देने वाले को महिला का नाम, आयु, पति का नाम, घर का पता बताना होगा। प्रथम सूचना देने वाले व्यक्ति को यह धनराशि उसके बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग का कोई अधिकारी कर्मचारी इस योजना में धनराशि के लिए पात्र नही होंगे। डॉ. शर्मा बताया कि सुमन योजना के अंतर्गत मातृ मृत्यु दर में प्रभावी कमी लाने के लिए यह पहल की गई है। मातृ मृत्यु की सूचना मिलने पर ब्लाक स्तर पर तैनात इंचार्ज मेडिकल ऑफिसर द्वारा एक सप्ताह के भीतर मौत का कारण सहित अपनी विस्तृत रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी। विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम इसके उपाय खोजेगी और मातृ मृत्यु में कमी लाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।


राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम)  डा. प्रेम प्रताप ने बताया कि अप्रैल 2022 से लेकर अब तक जिले में 07 गर्भवतियों की प्रसव पूर्व या प्रसव के दौरान मृत्यु हुई है। योजना के बारे में आम जनमानस को जागरुक किया जा रहा है। जिला मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता रुबी ने बताया कि योजना का लाभ नगद नहीं दिया जएगा। बल्कि धनराशि उसके खाते में भेजी जाएगी।


प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का हेल्पलाइन नंबर बदला


प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक अभिषेक मिश्रा ने बताया कि इस योजना का हेल्प लाइन नंबर भी बदल दिया गया है। अब इस योजना का हेल्पलाइन नंबर 104 हो गया है। अब इसी नंबर को डायल कर योजना से जुड़ी जानकारी और शिकायतों का​ निस्तारण किया जा सकेगा। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती के पोषण के लिए किश्तों में पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाती है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS