जालौन : शुरू हो गया परिवार नियोजन पखवाड़ा, निभाएं खुशहाल परिवार की जिम्मेदारी

जालौन : शुरू हो गया परिवार नियोजन पखवाड़ा, निभाएं खुशहाल परिवार की जिम्मेदारी

परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय रखी गई थीम


जालौन : हर साल की तरह इस बार भी विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जाएगा।  इस बार की थीम परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय रखी गई है। विश्व जनसंख्या दिवस के तहत पखवाड़े को दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। इसमें 27 जून से को शुरू हुआ दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा 10 जुलाई तक चलेगा । यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने दी।


उन्होंने बताया कि अब तक अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के स्तर पर बैठक आयोजित की जा चुकी है। ब्लाक और शहरी क्षेत्रों में आशाएं घर घर जाकर योग्य दंपत्ति के साथ सर्वे का काम हो चुका है। इसके बाद 11 जुलाई से पखवाड़े का दूसरा चरण शुरू होगा। इसमें राज्य स्तर के निर्णय के अनुसार गतिविधियां आयोजित की जाएगी। पखवाड़े को दौरान इच्छुक लोगों को जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए जागरूक किया जाएगा। दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा 10 जुलाई तक चलेगा।


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी परिवार कल्याण डॉ एसडी चौधरी ने बताया कि दंपत्ति संपर्क पखवाड़े के दौरान आशा कार्यकर्ता अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपत्ति को चिह्नित कर रही है । योग्य दंपत्ति उन्हें कहा जाता हैए जिन्हें परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। ऐसी लक्षित परिवार की दंपत्ति को परिवार नियोजन की बास्केट आफ च्वाइस के बारे में बताया जाएगा। जिसमें दंपत्ति अपनी पसंद के अनुसार परिवार नियोजन का साधन चुन सकती है। इसके लिए आशा और एएनएम को दक्ष किया जा चुका है। 11 जुलाई को चिह्नित लाभार्थी को सूचीबद्ध करके विभिन्न फैसलिटी पर सेवाएं दिलाई जाएगी।


लगेंगे नसबंदी के लिए शिविर

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाण् एनडी शर्मा ने बताया कि जुलाई माह में मंगलवार को जिला अस्पताल, कदौरा और नदीगांव में,  माधौगढ़ व रामपुरा में गुरुवार को, सोमवार को कुठौंद, शनिवार को बाबई, शुक्रवार को डकोर एवं कोंच, कालपी, जालौन जैसे एफआरयू में महिला नसबंदी की सेवाएं दी जाती है। इसके अलावा 11 से 24 जुलाई तक रोजाना पुरुष नसबंदी के कैंप भी आयोजित किए जाएंगे। जिसमें सर्जन डॉ एमके वर्मा, डॉ इदरीश मुहम्मद के द्वारा लाभार्थियों को सेवा प्रदान की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS