अंत्योदय आयुष्मान पखवाड़ा: मंडल में जालौन में बने सबसे अधिक आयुष्मान कार्ड

अंत्योदय आयुष्मान पखवाड़ा: मंडल में जालौन में बने सबसे अधिक आयुष्मान कार्ड


जालौन : अंत्योदय आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान झांसी मंडल में जालौन में योजना के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड सबसे अधिक बने। मंडल के तीनो जिलों में कुल बने आयुष्मान कार्ड का पचास फीसदी  से भी अधिक जनपद जालौन में ही बना है। यह पखवाड़ा 5 जुलाई से 20 जुलाई तक चला था।


मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल लाभार्थियों के साथ साथ अंत्योदय राशनकार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अपर मुख्य सचिव के निर्देशानुसार दिनांक 5 जुलाई से अंत्योदय आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित किया गया। जनपद में योजना के कार्यक्रम प्रभारी डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि 5 जुलाई से 20 जुलाई के आयुष्मान पखवाड़े में जनपद के राजकीय अस्पतालों में कार्यरत आयुष्मान मित्रों के माध्यम से आयुष्मान कार्ड शिविर का आयोजन स्वास्थ्य विभाग एवं जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय विभाग के सौजन्य से लगाए गए थे। इस पखवाड़े में अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। अंत्योदय आयुष्मान पखवाड़ा में जालौन में  3061, झांसी में 1507 एवं ललितपुर में 305 कार्ड बनाए गए।


आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में जिले  के 103682 लाभार्थी परिवारों को सम्मिलित किया गया था। योजना की शुरुआत 23 सितंबर 2018 को हुई थी। एक मार्च 2019 से मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की शुरुआत हुई थी, जिसमे जनपद के कुल 1360 परिवारों को सम्मिलित किया गया था। गत वर्ष 2021 में जनपद के कुल 7405 श्रमिक परिवारों  के 7728 लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना में जोड़ दिया गया है।  23 सितंबर 2021 से जिले के 37503 अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों के कुल 1,22,145 लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया।


लाभार्थी मरीजों को योजनान्तर्गत उपचार:


आयुष्मान योजना में जनपद के 16 अस्पताल पंजीकृत है। इसमें राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, जिला महिला चिकित्सालय, सीएचसी कालपी, कदौरा, कोंच, जालौन, माधौगढ़, रामपुरा, नदीगांव एवं पीएचसी कुठौंद के अलावा नेत्र ज्योति अस्पताल, सिद्धिविनायक हॉस्पिटल, कान्हा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, सिंह हेल्थ केयर, किलकारी मेडिकल सेंटर और नारायण नेत्रालय। योजना के तहत 1949 तरह की बीमारियों का इलाज होता है। 


योजना की जानकारी कहां से प्राप्त करें


 योजना कि जानकारी टोल फ्री नंबर 1800-1800-4444 पर कॉल करके प्राप्त की जा सकती है।


अधिक जानकारी www.pmjay.gov.in पर भी उपलब्ध हैI


2. https://aapkedwarayushman.pmjay.gov.in/AapkeDwar/ वेबसाइट से अपने या परिवार के सदस्यों के साथ गांव या कस्बे की पूरी सूची प्राप्त कर सकते हैं।


 3 प्रदेश समेत देश के किसी भी पंजीकृत अस्पतालों की सूची इस वेबसाइट लिंक से प्राप्त की जा सकती है। https://hospitals.pmjay.gov.in/Search/empnlWorkFlow.htm?actionFlag=ViewRegisteredHosptlsNew4. किसी भी पंजीकृत राजकीय एवं निजी अस्पताल में आयुष्मान मित्र से योजना की जानकारी ली जा सकती है।


मैंने अपना आयुष्मान कार्ड जिला अस्पताल में आरोग्य मित्र के माध्यम से आयुष्मान पखवाड़े के दौरान बनवाया। जिला अस्पताल में अपने रिश्तेदार के उपचार के दौरान मुझे जानकारी मिली कि अस्पताल में सभी अंत्योदय राशनकार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया जा रहा है। मैंने घर से अपने राशनकार्ड और आधारकार्ड मंगवाया और बायोमेट्रिक के माध्यम से मेरा कार्ड मुझे 15 मिनट में दे दिया गया। लेकिन कार्ड को लैमिनेट करने के लिए मुझे बाहर से बोला गया।


ज्ञानेंद्र कुमार साहू, जालौन


सीएचसी के आयुष्मान मित्र के माध्यम से मेरे अंत्योदय राशन कार्ड और आधार कार्ड से बायोमेट्रिक करवाकर कार्ड बनाया गया। मुझे जानकारी दी गई कि इस कार्ड के माध्यम से पांच लाख रुपये तक का उपचार सभी पंजीकृत अस्पतालों में निशुल्क किया जाता है। परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। अभी तो उपचार की आवश्यकता नहीं है लेकिन भविष्य में अगर आवश्यकता होगी तो कार्ड के माध्यम से अवश्य इलाज करवाऊंगी।


 शशि तिवारी, कालपी, अंत्योदय राशनकार्ड धारक


पंजीकृत श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाने को 25 जुलाई से चलेगा अभियान


उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मचारी कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए 25 जुलाई से 14 अगस्त तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। श्रम प्रवर्तन अधिकारी जगदीश वर्मा और आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. आशीष कुमार झा ने अभियान सुचारू रुप से चलाया जाएगा और इसकी नियमित मानीटरिंग होगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS