अपने जीवन का कुछ लक्ष्य निर्धारित करें और आत्मनिर्भर भारत बनाने में अपना योगदान दें : केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

अपने जीवन का कुछ लक्ष्य निर्धारित करें और आत्मनिर्भर भारत बनाने में अपना योगदान दें : केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर


केंद्रीय मंत्री ने दो दिवसीय राज्य स्तरीय यूथ महापंचायत के उद्घाटन सत्र को वर्चुअली संबोधित किया


महानक्रातिकारी और अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जयंती पर भोपाल के रवींद्र भवन में आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय यूथ महापंचायत के उद्घाटन सत्र को वर्चुअली संबोधित करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि महान क्रातिकारी चंद्रशेखर आजाद ने देश की आजादी के लिए अपना जीवन जिया और देश को आजाद कराने के लिए अपना सर्वस्य बलिदान कर दिया। काकोरी कांड के बाद उत्तर भारत के क्रांतिकारियों को संगठित करने और नेतृत्व प्रदान करने में देश महान सपूत और अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद का अहम योगदान है।


श्री ठाकुर ने युवा महापंचायत आयोजित करने के लिए मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को बधाई दी और कहा कि अभी मैंने तीन युवा वक्ताओं को बोलते हुए सुना। मेरा विश्वास और मजबूत हुआ है कि जैसे चंद्रशेखर आजाद ने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्य न्यौछावर कर दिया उसी तरह आप लोग भी देश को आगे बढ़ाने के लिए अपना सबुकछ झोंकने के लिए तैयार हैं। यह बहुत ही प्रसन्नता की बात है। उन्होंने कहा कि आज जब हम देश की आजादी की 75वीं सालगिरह मनान रहे हैं ऐसे में देश ने एक आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू जी को देश का राष्ट्रपति चुना है यह भी बहुत ही गर्व की बात है।


श्री ठाकुर ने कहा कि हमें गर्व है कि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी मध्य प्रदेश से थीं। उन्होंने मप्र की सुश्री लक्षिका डागर का भी जिक्र किया और कहा कि वह सबसे कम उम्र की सरपंच हैं। श्री ठाकुर ने कहा इस यूथ पंचायत में आपको अपने विचार साझा करने का मौका मिला है, वह व्यर्थ ना जाए, इसका आपको खयाल रखना है और यहां से कुछ ना कुछ सीख कर जाना है।


भारतीय युवाओं की उपलब्धियों को गिनाते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि आज विश्व की बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियों की लीडरशिप में भारतीय युवाओं का स्थान प्रमुख है। उन्होंने कहा कि आप युवा अपने प्रयासों से स्वच्छता, स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अपना योगदान कर आम जनमानस में बदलाव लाने का प्रयास कर सकते हैं। उन्होंने स्टार्टअप्स का जिक्र करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में युवाओं का योगदान सराहनीय है। श्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्टार्टअप के क्षेत्र में देश ने उल्लेखनीय प्रगति की है। आज देश में 65 हजार स्टार्टअप हैं और इसमें 102 यूनिकॉर्न स्टार्टअप हैं। यह भारत के उभरते ताकत को बताता है। उन्होंने कहा कि कोविड जैसी आपदा के समय में हमने देश में ही 2-2 वैक्सीन तैयार की और आज हम कोविड वैक्सीनेशन में 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है।


श्री ठाकुर ने युवाओं से आह्वान किया कि वे अपने जीवन का कुछ लक्ष्य निर्धारित करें और आत्मनिर्भर भारत बनाने में अपना योगदान दें। जिस तरह से चंद्रशेखर आजाद ने देश के आजादी दिलाने में अहम योगदान दिया उसी तरह अगले 25 सालों में देश को विश्व गुरु बनाने में आप युवा अपनी भूमिका तय करें और योगदान दें।


उल्लखनीय है कि मौसम खराब होने के कारण केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर कार्यक्रम में फिजिकली उपस्थित नहीं हो पाए। इस वजह से उन्होंने उद्घाटन सत्र को वर्चुअली संबोधित किया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं के विकास के लिए सीएम राइज स्कूल, ग्लोबल स्किल पार्क और रोजगार के कई अवसर खोलेने जैसी कई योजनाओं की घोषणा की। यूएनईपी के पूर्व ईडी ऐरिक सॉल्हिम ने भी उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। कार्यक्रम में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने भी अपने विचार रखे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS