केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी जयपुर में समुदाय आधारित व्यापार संगठनों (सीबीबीओएस) के क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी जयपुर में समुदाय आधारित व्यापार संगठनों (सीबीबीओएस) के क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे


सम्मेलन छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और नई उत्पादन प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता पैदा करने में सहायक होगा


केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी कल जयपुर में समुदाय आधारित व्यापार संगठनों (सीबीबीओएस) के क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन का आयोजन 06 मई, 2022 को कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है, जो कि 'फॉर्मेशन एंड प्रमोशन ऑफ 10,000 एफपीओ' की योजना के अंतर्गत बिड़ला ऑडिटोरियम, स्टैच्यू सर्कल, सी स्कीम, रामबाग, जयपुर, राजस्थान में आयोजित किया जा रहा है।


सम्मेलन की प्रकृति किसान केंद्रित है और छोटे तथा सीमांत किसानों के लिए उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और नई उत्पादन प्रौद्योगिकी, सेवाओं तथा विपणन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए उपयोगी है, जिसमें मूल्यवर्धन और किसानों के लिए बेहतर आय सृजन शामिल हैं।


योजना का उद्देश्य 10,000 नए एफपीओ बनाने तथा उन्‍हें बढ़ावा देने के लिए समग्र और व्यापक-आधारित सहायक ईकोसिस्टम प्रदान करना है। यह योजना पांच वर्षों के लिए एफपीओ को पर्याप्त समर्थन और वित्तीय सहायता की परिकल्पना करती है। योजना के माध्यम से, किसान विशाल पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के माध्यम से गुणवत्ता निवेश, प्रौद्योगिकी, क्रेडिट और विपणन का उपयोग करने में सक्षम होंगे।


सम्मेलन में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी, जिसमें सीबीबीओ से अपेक्षाओं पर चर्चा, सीबीबीओ द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं पर ज्ञान साझा करना, हितधारकों के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण पर चर्चा, योजना के सफल कार्यान्वयन से संबंधित विभिन्न मुद्दों/ सुझावों पर खुली चर्चा शामिल हैं।


फसल कृषि अर्थव्यवस्था, कृषि विपणन, मूल्य वृद्धि और प्रसंस्करण, सामाजिक सम्पर्क आदि विषयों के विशेषज्ञों की विभिन्न श्रेणियों को सम्मेलन में शामिल किया जाएगा।


कृषि मंत्री, राजस्थान सरकार, श्री लालचंद कटारिया, राज्य मंत्री, कृषि विपणन, कृषि विपणन, राजस्थान सरकार श्री मुरारी लाल मीणा और संसद सदस्य, लोकसभा कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर तथा श्री रामचरन बोहरा के साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति भी सम्मेलन में भाग लेंगे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS