एयर मार्शल संजीव कपूर ने महानिदेशक (निरीक्षण और सुरक्षा) का पदभार संभाला

एयर मार्शल संजीव कपूर ने महानिदेशक (निरीक्षण और सुरक्षा) का पदभार संभाला    एयर मार्शल संजीव कपूर ने 01 मई, 2022 को वायु सेना मुख्यालय, नई दिल्ली में भारतीय वायु सेना के महानिदेशक (निरीक्षण और सुरक्षा) [डीजी (आई एंड एस)] का पदभार संभाला।    एयर मार्शल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक हैं और उन्हें दिसम्‍बर 1985 में ट्रांसपोर्ट पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग शाखा में कमीशन किया गया था। वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (डीएसएससी) वेलिंगटन, कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट और नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। वायु सेना अधिकारी, भारतीय वायु सेना की सूची में दर्ज विभिन्न विमानों पर उड़ान का 7700 घंटे से अधिक का अनुभव रखते हैं और एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक हैं।    36 वर्षों से अधिक के सेवा करियर में, एयर मार्शल महत्वपूर्ण कमांड और स्टाफ पद संभाल चुके हैं। वह एक ऑपरेशनल ट्रांसपोर्ट स्क्वाड्रन और एक प्रमुख ट्रांसपोर्ट बेस की कमान भी संभाल चुके हैं। वह कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट में संकाय प्रमुख और वरिष्‍ठ वायु सेना प्रशिक्षक, वायु सेना मुख्‍यालय में प्रधान निदेशक ऑपरेशंस (ट्रांसपोर्ट), असिस्टेंट चीफ ऑफ द एयर स्टाफ ऑपरेशंस (ट्रांसपोर्ट एंड हेलिकॉप्टर्स), असिस्टेंट चीफ ऑफ द एयर स्टाफ (कार्मिक एयरमैन और सिविलियन) तथा वायु सेना अकादमी में कमांडेंट के पद पर अपनी सेवा दे चुके हैं। वर्तमान नियुक्ति ग्रहण करने से पहले वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे के कमांडेंट थे।    वायु सेना अधिकारी को वायु सेना पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्‍मानित किया जा चुका है।

एयर मार्शल संजीव कपूर ने महानिदेशक (निरीक्षण और सुरक्षा) का पदभार संभाला


एयर मार्शल संजीव कपूर ने 01 मई, 2022 को वायु सेना मुख्यालय, नई दिल्ली में भारतीय वायु सेना के महानिदेशक (निरीक्षण और सुरक्षा) [डीजी (आई एंड एस)] का पदभार संभाला।


एयर मार्शल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक हैं और उन्हें दिसम्‍बर 1985 में ट्रांसपोर्ट पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग शाखा में कमीशन किया गया था। वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (डीएसएससी) वेलिंगटन, कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट और नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। वायु सेना अधिकारी, भारतीय वायु सेना की सूची में दर्ज विभिन्न विमानों पर उड़ान का 7700 घंटे से अधिक का अनुभव रखते हैं और एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक हैं।


36 वर्षों से अधिक के सेवा करियर में, एयर मार्शल महत्वपूर्ण कमांड और स्टाफ पद संभाल चुके हैं। वह एक ऑपरेशनल ट्रांसपोर्ट स्क्वाड्रन और एक प्रमुख ट्रांसपोर्ट बेस की कमान भी संभाल चुके हैं। वह कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट में संकाय प्रमुख और वरिष्‍ठ वायु सेना प्रशिक्षक, वायु सेना मुख्‍यालय में प्रधान निदेशक ऑपरेशंस (ट्रांसपोर्ट), असिस्टेंट चीफ ऑफ द एयर स्टाफ ऑपरेशंस (ट्रांसपोर्ट एंड हेलिकॉप्टर्स), असिस्टेंट चीफ ऑफ द एयर स्टाफ (कार्मिक एयरमैन और सिविलियन) तथा वायु सेना अकादमी में कमांडेंट के पद पर अपनी सेवा दे चुके हैं। वर्तमान नियुक्ति ग्रहण करने से पहले वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे के कमांडेंट थे।


वायु सेना अधिकारी को वायु सेना पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्‍मानित किया जा चुका है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS