राष्ट्रीय समुद्री दिवस के अवसर पर 01 से 05 अप्रैल के बीच एनसीसी कैडेटों द्वारा समुद्र तटों और जल स्रोतों की सफाई

राष्ट्रीय समुद्री दिवस के अवसर पर 01 से 05 अप्रैल के बीच एनसीसी कैडेटों द्वारा समुद्र तटों और जल स्रोतों की सफाई

'पुनीत सागर अभियान' निरन्‍तर जारी रहने वाला अभियान


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की परिकल्‍पना को ध्यान में रखते हुए, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने प्लास्टिक और अन्य प्रकार के कचरे की नदियों और झीलों सहित समुद्र तटों/ समुद्र के किनारे और अन्य जल स्रोतों को साफ करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी प्रमुख अभियान 'पुनीत सागर अभियान' शुरू किया है। 'पुनीत सागर अभियान 2022' का प्रारंभिक चरण राष्ट्रीय समुद्री दिवस के अवसर पर 01-05 अप्रैल, 2022 के बीच भव्य तरीके से आयोजित किया जा रहा है। एनसीसी के सभी 17 राज्य निदेशालयों के 1.5 लाख से अधिक कैडेट विभिन्न कार्यों में भाग ले रहे हैं, जिसका लगभग 50 लाख नागरिकों की आबादी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।


पिछले साल दिसम्‍बर में आयोजित कार्यक्रम काफी लोकप्रिय हुआ था, जिसमें 127 तटीय क्षेत्र की एनसीसी इकाइयों के लगभग 3.9 लाख कैडेटों ने महीने भर चले अभियान में भाग लिया, जो 01 दिसम्‍बर से 30 दिसम्‍बर 2021 के बीच आयोजित किया गया था और इस दौरान लगभग 19 टन प्लास्टिक कचरा इकट्ठा किया गया। इसकी अपार सफलता को देखते हुए, यह निर्णय लिया गया कि 'पुनीत सागर अभियान' को एक निरन्‍तर चलने वाले कार्य के रूप में लिया जाएगा, जिसे पूरे वर्ष सभी एनसीसी इकाइयों द्वारा संचालित किया जाएगा।


अभियान का उद्देश्य स्थानीय लोगों को 'स्वच्छ भारत' के बारे में जागरूक करना और उन्हें संवेदनशील बनाना है। समुद्र तटों और नदी के किनारों को साफ रखने के महत्व के बारे में स्थानीय आबादी और आने वाली पीढ़ियों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए इसकी परिकल्पना की गई है। विभिन्न स्थानों पर चित्रकला एवं पोस्टर निर्माण प्रतियोगिताएं, निबंध लेखन, कविता, लेख लेखन, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आदि भी आयोजित की जा रही हैं। एनसीसी कैडेटों के साथ बड़ी संख्या में देश भर से एनसीसी के पूर्व छात्र, स्थानीय लोग और पर्यटक भी शामिल हो रहे हैं। इस अभियान को व्यापक लोकप्रियता मिली जिसका उल्लेख प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में किया था।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS