जालौन : परिवार नियोजन के लिए फील्ड स्तर पर कार्ययोजना बनाएं : सीएमओ डॉ. एनडी शर्मा

जालौन : परिवार नियोजन के लिए फील्ड स्तर पर कार्ययोजना बनाएं : सीएमओ डॉ. एनडी शर्मा

पीएसआई संस्था की ओर से संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन

जालौन : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने कहा कि परिवार नियोजन अपनाने के लिए अच्छी कार्ययोजना बनाकर फील्ड पर काम करें। ऐसे लोगों को चिह्नित करें, जो परिवार नियोजन अपनाना तो चाहते हैं लेकिन उनमें संकोच है और उन्हें जानकारी की कमी है। ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करें और स्थायी व अस्थायी साधनों को अपनाने के लिए तैयार करें। सीएमओ ने जालौन रोड स्थित एक होटल में गुरुवार को संवेदीकरण कार्यशाला को संबोधित किया। पीएसआई संस्था की ओर से आयोजित कार्यशाला में परिवार नियोजन पर विस्तार से चर्चा हुई।

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डा. एसडी चौधरी ने कहा कि जितने भी पात्र दंपत्ति है, पहले उनका चिह्नीकरण कर उनकी सूची बनाए और उनमें से यह देखे कि जो परिवार नियोजन अपनाने के इच्छुक है, उनमें परिवार कल्याण की स्थायी और अस्थायी विधियों के बारे में जागरुक करें। महिला और पुरुष दोनों के लिए अलग अलग विधियां है, पुरुष कुछ मामलों में संकोच करते है, ऐसे में उन्हें अलग से मोटी वेट करने की आवश्यकता है। पात्र महिला के साथ उसके घर की अन्य महिलाओं को भी समझाए ताकि वह भी परिवार नियोजन का महत्व समझे और पात्र महिला को भी रजामंद करें। उन्होंने बताया कि जच्चा और बच्चा को स्वस्थ रखने के लिए दो बच्चों के बीच तीन साल का अंतर रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए परिवार नियोजन की अस्थायी विधि जैसे अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली, प्रसव पश्चात आईयूसीडी जैसी विधियां बहुत कारगर है। जिन्हें दो बच्चे हैं और परिवार और बढ़ाना नहीं चाहते है तो स्थायी विधि अपना सकते हैं। जैसे महिला और पुरुष नसबंदी से परिवार बढ़ने से रोका जा सकता है। पुरुष नसबंदी बहुत सरल और आसान है। इसमें सरकार की ओर से लाभार्थी को तीन हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है।

पापुलेशन सर्विस इंटरनेशनल संस्था के सिटी मैनेजर अशोक कुमार भारती ने पीएसआई चैलेंज इनीशिटिव एप के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए आकंड़ों की नियमित समीक्षा इस एप के माध्यम से की जाती है।

एनयूएचएम के मंडल कोआर्डिनेटर फिरोज आलम, अरबन कोआर्डिनेटर संजीव कुमार चंदेरिया, एनएचएम के डीपीएम डा. प्रेमप्रताप सिंह आदि ने विचार रखे। डा॰ सहन बिहारी गुप्ता ने कहा कि प्रशिक्षण में परिवार नियोजन के बारे में नई जानकारी मिली। जिसका लाभ वह लाभार्थियों को दिलाने के लिए काम करेंगे। ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को परिवार नियोजन की स्थायी और अस्थायी विधियों को अपनाने के लिए समझाएंगे। 

इस अवसर पर डा. विष्णु गोपाल, डा. जितेंद्र कुमार, डा. अभिलाष, डा. मंगलाचरण, डा. गोपालजी, डा. विशाल कनौजिया, सीडीपीओ विमलेश आर्या आदि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS