जालौन : आंकड़े दर्ज करते समय सतर्कता बरतने की जरूरत

जालौन : आंकड़े दर्ज करते समय सतर्कता बरतने की जरूरत

जालौन : आंकड़े दर्ज करते समय सतर्कता बरतने की जरूरत

डाटा इंट्री आपरेटरों को डाटा भरने के बारे में बताया गया

जालौन : स्वास्थ्य विभाग और क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) संस्था की ओर से बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में डाटा इंट्री आपरेटरों को वैक्सीन के रखरखाव के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें हेल्थ मैनेजमेंट इन्फार्मेशन  सिस्टम (एचएमआईएस) एवं मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के बारे में डाटा भरने का भी प्रशिक्षण दिया गया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं के लिए डाटा इंट्री आपरेटरों की जिम्मेदारी ज्यादा होती है। उनके द्वारा की गई फीडिंग से कई तरह के आकंड़े बनते हैं । लिहाजा फीडिंग करते समय सतर्कता बरतें  और अपना काम ईमानदारी से करें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के बाद अब डाटा इंट्री आपरेटर फीडिंग का काम पूरे प्रभावी ढंग से करें। लखनऊ से आए चाई संस्था के क्लस्टर  लीड साजिद अली ने बताया कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य डाटा इंट्री आपरेटरों की कार्य क्षमता बढ़ाना है। इस प्रशिक्षण के बाद डाटा इंट्री आपरेटर चाहे आरसीएच की फीडिंग हो या अन्य स्वास्थ्य योजनाओं की, या फिर कोविड 19 संबंधी डाटा फीडिंग का मामला हो। वैक्सीनेशन की फीडिंग की भी जिम्मेदारी पूरी तन्मयता से कर सकेंगे। उन्होंने नियमित प्रतिरक्षण की डाटा रिकार्डिंग, क्वालिटी और समय सीमा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। चाई संस्था के जिला प्रतिनिधि दीपक दुबे ने बताया कि अब जिला जालौन की रिपोर्टिंग के काम में दक्षता आएगी। चाई संस्था इस तरह के प्रशिक्षण आगे भी आयोजित करती रहेगी।

अंत में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के प्रमाणपत्र दिए और सभी से अपना काम जिम्मेदारी से करने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण में सभी ब्लाक की सीएचसी व पीएचसी के डाटा इंट्री आपरेटर के अलावा स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविंद सिंह, कोल्ड चेन  मैनेजर रवींद्र सिंह आदि मौजूद रहे। रामपुरा के एचआईएमएस आपरेटर सुशील का कहना है कि इस प्रशिक्षण से  तकनीकी जानकारी  मिली है,  जो आगे काम में मदद करेगी ।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS