केंद्रीय मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने नया रिकॉर्ड बनाने के लिए एमसीएल की सराहना की

केंद्रीय मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने नया रिकॉर्ड बनाने के लिए एमसीएल की सराहना की

कंपनी ने एक दिन में 6 लाख टन कोयला भेजकर पुराना रिकार्ड पार किया

गुरुवार को रिकॉर्ड 6.04 लाख टन कोयला उपभोक्ताओं को भेजकर नया इतिहास लिखने के अवसर पर केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी और रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री श्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने आज महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशकों (सीएमडी) और कार्यात्मक निदेशकों को सम्मानित किया।

श्री प्रल्हाद जोशी ने एमसीएल के नेतृत्व व कोयला खनिकों, संविदा कर्मियों, रेलवे, ट्रेड यूनियन नेताओं और स्थानीय प्रशासन सहित सभी हितधारकों के एकजुट प्रयासों की सराहना की। कंपनी ओडिशा में प्रतिदिन औसतन 5.25 लाख टन कोयले की आपूर्ति करती है।

मंत्रियों ने यह सुनिश्चित करने के लिए श्री सिन्हा की सराहना की कि दोनों सहायक कंपनियों ने 10 लाख टन कोयला उपभोक्ताओं को भेजने का आंकड़ा पार किया है। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के सीएमडी श्री सिन्हा एमसीएल की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। यह प्रदर्शन इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह एमसीएल और एनसीएल की होल्डिंग कंपनी यानी कोल इंडिया लिमिटेड के कुल कोयला उठाव का 50 फीसदी हिस्सा है।

ऐसे समय में जब देश में ऊर्जा की मांग बढ़ रही थी और जिसके परिणामस्वरूप कोयले की मांग में बढ़ोतरी हो रही थी, उस समय की जरूरत को देखते हुए प्रमुख कंपनी एमसीएल और मध्य प्रदेश स्थित सहायक कंपनी एनसीएल ने अपने प्रदर्शन के स्तर को बेहतर किया। मंत्रालय ने इस प्रदर्शन को मान्यता दी है और एमसीएल व एनसीएल के कार्यात्मक निदेशकों को प्रशंसा पत्र दिए हैं।

चालू वित्तीय वर्ष के दौरान, एमसीएल ने उपभोक्ताओं को 95.7 मिलियन टन से अधिक कोयले की आपूर्ति की है। यह पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 21 फीसदी अधिक है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS