रामपुरा, जालौन : ब्लाक प्रमुख द्वारा डेंगू बुखार से बचाव अभियान का आगाज

रामपुरा, जालौन : ब्लाक प्रमुख द्वारा डेंगू बुखार से बचाव अभियान का आगाज Rampura, Jalaun: Dengue fever prevention campaign started by the block chief

रामपुरा, जालौन : ब्लाक प्रमुख द्वारा डेंगू बुखार से बचाव अभियान का आगाज

रिपोर्ट :- विजय द्विवेदी

रामपुरा, जालौन : वर्षा काल में डेंगू मच्छर से उत्पन्न बीमारियां से बचाव हेतु ब्लॉक प्रमुख रामपुरा ने जागरूकता अभियान प्रारंभ कर दिया है ।

रामपुरा क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष अजीत सिंह सेंगर ने निश्चय किया है कि विकासखंड रामपुरा क्षेत्र में डेंगू मच्छर अथवा अन्य मच्छर जनित संक्रामक बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए भरसक प्रयत्न किए जाएंगे , इसके लिए संपूर्ण विकास खंड के गांव-गांव जागरूकता अभियान चलाया जाएगा । ब्लाक प्रमुख श्री सिंह ने बताया कि जनपद जालौन में अब तक डेंगू के 19 मरीज मिलने की पुष्टि हुई है । 

वर्षा काल के कारण अन्य प्रकार के संक्रामक बुखार आने से बीमारी फैलने की खतरा है । विकासखंड रामपुरा क्षेत्र में बुखार या अन्य किसी प्रकार की मच्छर जनित बीमारी न फैलने पाए इसके लिए खंड विकास अधिकारी रामपुरा संदीप यादव, समस्त ग्राम प्रधानों , प्रभारी चिकित्सा अधिकारी रामपुरा डॉक्टर समीर प्रधान व उनकी चिकित्सकीय टीम तथा समाज के अन्य जागरूक लोगों की मदद से गांव गांव जागरूकता अभियान,स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा एवं फॉकिंग मशीन द्वारा दवा का छिडकाव कराया जाएगा । 

अजीत सिंह ने कहा कि जहां पानी का ठहराव होगा वहां इन मच्छरों के पनपने की प्रबल संभावना रहती है इसके लिए नाली, गमलों ,पुराने टायर, डिस्पोजल कप, कवाड आदि में पानी जमा न होने दें तथा सप्ताह में कूलर, फूलदान, पशु पक्षियों के बर्तन आदि अनिवार्य रूप से साफ करें तथा खिड़की पर जाली लगाएं व मच्छरदानी का उपयोग अवश्य करें। मच्छरों के काटने से बचने के लिए पूरे बाजू के कपड़े पहने अवश्य पहनें। स्वच्छता से ही विषाणु जनित रोगों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। ब्लाक प्रमुख ने सभी जागरूक लोगों से निवेदन किया है कि लोगों को मच्छर जनित संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए समाज में जागरूकता अभियान का हिस्सा अवश्य बने।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS