जालौन : सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला में मुफ्त मिलीं दवाइयां, लाभान्वित हुए मरीज

जालौन : सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला में मुफ्त मिलीं दवाइयां, लाभान्वित हुए मरीज News

सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला में मुफ्त मिलीं दवाइयां

आरोग्य स्वास्थ्य मेला में मुफ्त मिलीं स्वास्थ्य सेवाएं

सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला में लाभान्वित हुए मरीज

जालौन : कोविड.19 पर काफी हद तक नियंत्रण पाने के बाद मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन दोबारा शुरू हुआ। जिले के 30 ग्रामीण क्षेत्र की पीएचसी एवं शहरी क्षेत्र की छह पीएचसी आयोजित इस मेले में २१०६ मरीजों की निशुल्क जांच और दवाइयां दी गईं। साथ ही 149 लाभार्थियों के गोल्डनकार्ड बनाए गए।

रविवार को आयोजित हुए सोमई पीएचसी में आयोजित मुख्य मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी, सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा, माधौगढ़ विधायक मूलचंद्र निरंजन ने किया। उन्होंने कहा कि बीते कई महीनों कोविड.19 के बढ़ते संक्रमण से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित नहीं हो पा रहा था। फिलहाल खुशी की बात है कोविड प्रोटोकाल के साथ यह आयोजन हम दोबारा करने का प्रयास कर रहे हैं। कोरोना काल ने हमें यही सिखा दिया है कि स्वास्थ्य अब हमारी प्राथमिकता है। इसमें लापरवाही हम सभी के लिए घातक होगी। इसलिए मेरी अपील है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए लोग मेले में आएं और स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लें।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले के कुल 36 जगह मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। मेला कराने का उद्देश्य स्पष्ट है कि एक ही छत के नीचे लोगों को अधिकाधिक स्वास्थ्य सुविधाएंए जांचए उपचार और दवाएं आदि उपलब्ध हो। हमारा प्रयास है कि इस मेले से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने बताया कि मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है। मेले में मास्क और सेनिटाइजर की भी व्यवस्था है। सभी लोग सहयोगात्मक व्यवहार करें। इससे जांच, उपचार और दवाओं आदि की सुविधा आसानी से मिल सकेगी।

सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला में लाभार्थियों ने सराहा ..........

सोमई निवासी दीनदयाल ने बताया कि मैं मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला के आयोजन से बहुत संतुष्ट हूं। यहां तो घर के सभी लोग एक साथ आकर अपना.अपना इलाज करवा सकते हैं। मैंने भी अपनी समस्या पर डॉक्टर से परामर्श ले लिया। 

इनसेट ...

सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला में मिलीं सुविधाएं ...

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों में गोल्डन कार्ड बनवाने, गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण एवं परिवार नियोजन संबंधी साधनों एवं परामर्श की व्यवस्था रही। इसके साथ ही संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्श, नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्श एवं सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया की रोकथाम के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू,फाइलेरिया, कुष्ठ आदि बीमारियों की जानकारी, जांच एवं उपचार की निशुल्क सेवाएं दी गई। पीएचसी पर जो जांचें नहीं हो पाईं उन मरीजों को जांच के लिए सीएचसी अथवा जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS