जालौन : मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को मिलेंगे हजार रुपए

मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को मिलेंगे हजार रुपए

मातृ मृत्यु की दर में सुधार के लिए शासन की पहल

टोल फ्री नंबर 104 पर दी गई सूचना ही मान्य होगी

जालौन : मातृ मृत्यु की दर में गुणात्मक सुधार लाने के उद्देश्य से शासन नियमित रूप से प्रयास कर रहा है। शासन द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 104 पर गर्भवती की प्रसव पूर्व या प्रसव के दौरान होने वाली मौत की सूचना देने वाले को एक हजार रुपए की धनराशि मिलती है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि सिर्फ टोल फ्री नंबर 104 पर दी गई सूचना ही मान्य होगी। गर्भवती की मौत की सूचना आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या समुदाय का कोई भी व्यक्ति दे सकता है। सूचना देने वाले को महिला का नाम, आयु, पति का नाम, घर का पता बताना होगा। प्रथम सूचना देने वाले व्यक्ति को यह धनराशि उसके बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी। डॉ. शर्मा बताया कि मातृ मृत्यु दर में प्रभावी कमी लाने के लिए यह पहल की गई है। मातृ मृत्यु की सूचना मिलने पर ब्लाक स्तर पर तैनात इंचार्ज मेडिकल ऑफिसर द्वारा एक सप्ताह के भीतर मौत का कारण सहित अपनी विस्तृत रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी। विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम इसके उपाय खोजेगी और मातृ मृत्यु में कमी लाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम)  डा. प्रेम प्रताप ने बताया कि अप्रैल 2021 से लेकर अब तक जिले में 15 गर्भवतियों की प्रसव पूर्व या प्रसव के दौरान मृत्यु हुई है। योजना के बारे में आम जनमानस को जागरुक किया जा रहा है। योजना का लाभ नगद नहीं दिया जएगा। बल्कि धनराशि उसके खाते में भेजी जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS