जालौन : मानसिक रोगियों का रखें खास ख्याल, दें अपनापन : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेन्द्र देव शर्मा


मानसिक रोगियों का रखें खास ख्याल, दें अपनापन  

विश्व आत्महत्या बचाव दिवस पर गोष्ठी आयोजित 

जालौन : जिला पुरुष चिकित्सालय स्थित मनकक्ष में शुक्रवार को विश्व आत्महत्या बचाव दिवस मनाया गया। इस दौरान आयोजित गोष्ठी में मानसिक रोगियों को लेकर विशेष सतर्कता बरतने और उनके साथ सहानुभूति रखने पर जोर दिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नरेन्द्र देव शर्मा एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व  नोडल अधिकारी राष्ट्रीय मानसिक  स्वास्थ्य  कार्यक्रम डा. वीरेंद्र सिंह के निर्देश पर इसका आयोजन किया गया | 

मानसिक रोग विशेषज्ञ डा. तारा शहजानंद ने कहा कि इस दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में बढ़ रहे आत्महत्या के मामलों को कम करने के प्रति लोगों में जागरूकता लाना है। डॉक्टर तारा शाहजानंद ने कहा कि आजकल लोगों में हताशा व निराशा बहुत बढ़ गई है,  जिसके कारण आत्महत्या की प्रवृत्ति में भी इजाफा हुआ है। अगर आंकड़ों की बात करें तो भारत में लगभग आठ लाख लोग हर साल आत्महत्या से जान गंवा देते हैं। आत्महत्या करने का सबसे ज्यादा खतरा डिप्रेशन वाले मरीज में देखा जाता है। डिप्रेशन की समस्या से ग्रसित  लोगों को ऐसा लगता है कि वह जिंदगी और हालातों से पैदा हुई चुनौतियों का सामना नहीं कर पाएंगे और इससे घबराकर लोग आत्महत्या करने को ही एकमात्र समाधान समझ लेते हैं। आत्महत्या सिर्फ गरीबों को ही नहीं बल्कि संपन्न लोगों को भी मार रही है, जिनके पास सभी सुख सुविधाएं उपलब्ध हैं। आत्महत्या के कारणों में कोई लंबी बीमारी, डिप्रेशन, सिजोफ्रेनिया, चिंता, सामाजिक व पारिवारिक समस्या, ब्रेकअप, नशे की लत, आर्थिक समस्या, एकाकीपन आदि हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान भी आत्महत्या के मामले बढे  हैं जो कि चिंता का विषय है। 

क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट अर्चना विश्वास ने कहा कि आत्महत्या के जोखिम को कम करने के लिए अपने मन की बात शेयर करें, अकेले न  रहे, पर्याप्त नींद लें, लोगों से मिले-जुलें , संगीत सुनें, व्यायाम करें, सुखद पलों को याद करने के  साथ ही मरीज को कभी अकेला न  छोड़े, बातचीत करें और अपनापन जताएं और दिखाएं। उन्होने यह भी बताया की अगर किसी भी व्यक्ति को कोई मानसिक समस्या हो तो उसे छिपायें  नहीं और जिला पुरुष चिकित्सालय में बने मनकक्ष में आकर उचित परामर्श व उपचार ले। मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नंबर- 8738830715, किरन हेल्पलाइन न०-18005990019 पर भी संपर्क किया जा सकता है | इस अवसर पर दिनेश सिंह, आकांक्षा देवी, दीपना पांडे, महेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS