जालौन : वर्ल्ड पेशेंट सेफ्टी डे पर कर्मचारियों ने स्वास्थ्य सुरक्षा पर ली शपथ

वर्ल्ड पेशेंट सेफ्टी डे पर कर्मचारियों ने स्वास्थ्य सुरक्षा पर ली शपथ

जालौन : दिनांक 11 सितंबर से 19 सितंबर तक संचालित रोगी सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत आज शुक्रवार को जनपद के सभी केन्द्रों पर वर्ल्ड पेशेंट सेफ़्टी डे (विश्व रोगी सुरक्षा दिवस) मनाया गया, जहां सभी कर्मचारियों ने स्वास्थ्य सुरक्षा पर शपथ ली। मरीजों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 17 सितंबर वर्ष 2019 को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस की शुरुआत की थी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेन्द्र देव शर्मा  ने बताया कि गुणवत्ता पूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ लेना हर एक रोगी का मौलिक अधिकार है, इसके प्रति जागरूकता के लिए प्रत्येक वर्ष 17 सितंबर को रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इस उपलक्ष्य में आज जिला चिकित्सालय सहित सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर यह दिवस मनाया गया, जिसके अंतर्गत सभी चिकित्सा अधिकारियों, फार्मासिस्ट एवं उपचारिकाओं को मरीजों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए शपथ दिलाई गई। इस दिवस का मनाने का उद्देश्य है कि रोगी सुरक्षा की वैश्विक समझ को बढ़ाया जाए साथ ही स्वास्थ्य देखभाल में किसी भी तरह के नुकसान को कम किया जा सके। 

जिला क्वालिटी सलाहकार डॉ. अरुण कुमार राजपूत ने बताया कि प्रत्येक वर्ष रोगी सुरक्षा में प्राथमिकता वाले क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए एक थीम का चयन किया जाता है, इस वर्ष की थीम है – सुरक्षित मातृ और नवजात देखभाल। इसके तहत मातृ और शिशु देखभाल में होने वाले खतरों को कम करने में विशेष रूप से ध्यान देना है।

इसी क्रम में दमकल विभाग द्वारा चिकित्सालय परिसर में समस्त कार्मिकों को फायर एक्सटिंग्विशर चलाने का सही तरीके भी बताए गए एवं रसोई गैस सिलेंडर मैं यदि आग लग जाए उसके बचाव के तरीके भी बताए गए।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS