जालौन: खुशहाल परिवार दिवस 22 को मनाया जाएगा

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डा. एसडी चौधरी

खुशहाल परिवार दिवस 22 को मनाया जाएगा 

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के तहत इस बार खुशहाल परिवार दिवस के लिए विशेष तैयारियां बकरीद का त्योहार होने के कारण एक दिन बाद मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस 
जालौन, 20 जुलाई 2021 : खुशहाल परिवार दिवस इस बार 22 जुलाई को मनाया जाएगा। प्रतिमाह 21 तारीख को मनाए जाने वाले  खुशहाल दिवस पर बकरीद का पर्व होने के कारण इस बार 21 जुलाई को खुशहाल परिवार दिवस आयोजित नहीं होगा। हालांकि उसके स्थान  पर इस बार 22 जुलाई को खुशहाल परिवार दिवस सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। 

इस बारे में जानकारी देते हुए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डा. एसडी चौधरी ने बताया कि जिला महिला अस्पताल के साथ सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और स्वास्थ्य उप केंद्र पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी की तरफ से सभी चिकित्सा अधिकारियों और संबंधित स्टाफ को पत्र जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस पर विश्व जनसंख्या दिवस पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा भी चल रहा है। ऐसे में परिवार नियोजन संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन पखवाड़े के अंतर्गत इस बार बास्केट आफ च्वाइस की सुविधा दी जा रही है। इसमें इच्छुक पति पत्नी या दंपत्ति परिवार नियोजन अपनी इच्छा से अपना सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार पखवाड़े के तहत इस खुशहाल दिवस की विशेष तैयारियां की गई है। 

उन्होंने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के अंतर्गत अब तक दो पुरुष नसबंदी (एनएसवी), 40 महिला नसबंदी, 900 महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन लगाए गए हैं। 2100 महिलाओं को गर्भ निरोधक गोली छाया वितरित की गई है। जबकि एक हजार महिलाओं ने आईयूसीडी अपनाया है। उन्होंने बताया कि सभी बीसीपीएम और एएनएम से कहा गया है कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिवार नियोजन अपनाने के लिए प्रेरित करें। अच्छा काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।



एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS