Breaking News

बुधवार, 7 अप्रैल 2021

उत्तर प्रदेश में जल्द लांच होगा डिस्ट्रिक्ट एक्सपोर्ट प्लान : अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल

उत्तर प्रदेश में जल्द लांच होगा डिस्ट्रिक्ट एक्सपोर्ट प्लान : अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल

60 जिलों का डिस्ट्रिक्ट एक्सपोर्ट प्लान तैयार

प्रदेश में जल्द लांच होगा डिस्ट्रिक्ट एक्सपोर्ट प्लान : अपर मुख्य सचिव डा. नवनीत सहगल 

टाॅय पालिसी को शीघ्र तैयार किया जाय -अपर मुख्य सचिव डा. नवनीत सहगल

लखनऊ: 07 अप्रैल, 2021 : अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने कहा कि प्रदेश से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सभी जिलों का डिस्ट्रिक्ट एक्सपोर्ट प्लान तैयार कराया जा रहा है। अभी तक 60 जिलों का डिस्ट्रिक एक्सपोर्ट प्लान तैयार हो चुका है उन्होंने निर्देश दिए कि शेष जिलों का डिस्ट्रिक्ट एक्सपोर्ट प्लान शीघ्र तैयार कराया जाय, ताकि डिस्ट्रिक्ट एक्सपोर्ट प्लान को जल्द से जल्द लांच किया जा सके। 

डा0 सहगल ने यह निर्देश आज निर्यात प्रोत्साहन भवन में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिये । उन्होंने कहा कि एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी), विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि स्वरोजगारपरक योजनाओं के तहत बैंकों में जितने भी आवेदन लम्बित है, उनका मौजूदा वित्तीय वर्ष में निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। 

आवेदनकर्ता को बैंकों में लम्बित ऋण आवेदन पत्रों को पुनः न  प्रेषित करना पड़े इसके लिए राज्य स्तरीय बैकर्स समिति को पत्र भेजा जाय। डा0 सहगल ने यह भी निर्देश दिए कि प्रस्तावित टाॅय पालिसी को शीघ्र तैयार किया जाय। ओडीओपी सहित सभी योजनाओं से समय से बजट का आवंटन किया जाय, ताकि योजनाओं के तहत निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने की कार्यवाही अभी से शुरू की जा सके। 

बैठक के दौरान उन्होंने ओडीओपी योजना के तहत प्रदेश भर के सभी जिलों में स्थापित होने वाले सामान्य सुविधा केन्द्रों (सीएफसी) की भी विस्तार से समीक्षा की और निर्देश दिए कि जिन जिलों के सीएफसी का कार्य अभी पूर्ण नहीं हुआ, वहां प्राथमिकता के आधार पर समयबद्ध ढंग से कार्य पूर्ण किया जाय। 

इसके अलावा उन्होंने ओडीओपी मार्ट पोर्टल की भी समीक्षा की। 

बैठक में आयुक्त एवं निदेशक, उद्योग श्री गोविन्द राजू एन0एस0 सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Pages

close