जालौन: लक्षणयुक्त व्यक्तियों के लिए जारी की गयी दवा की सूची : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ऊषा सिंह

जालौन: लक्षणयुक्त व्यक्तियों के लिए जारी की गयी दवा की सूची : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ऊषा सिंह

लक्षणयुक्त व्यक्तियों के लिए जारी की गयी दवा की सूची

जालौन 17 अप्रैल 2021 । कोरोना वायरस ने एक बार फिर तेज रफ्तार पकड़ ली है, जिसके कारण बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। साथ ही कोविड जांच के लिए भी काफी लोग आ रहे हैं। जांच के लिए आए लक्षणयुक्त व्यक्तियों के लिए राज्य स्तर से दवाओं की एक सूची जारी की गयी है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ऊषा सिंह ने दी।

उन्होंने बताया कि कई बार मरीज अपने कोविड-19 के लक्षणों को छिपा रहे हैं। इस कारण जांच देर से हो रही है और फिर इलाज भी देर से शुरू हो पा रहा है। कुछ मामलों में तो जांच की रिपोर्ट आने से पहले लोगों की मृत्यु हो रही है। इन सब बातों को ध्यान में रखकर शासन की तरफ  से लक्षणयुक्त उन व्यक्तियों के लिए दवा की सूची जारी की गयी है जो जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

दवाओं की सूची इसप्रकार है आइवेर्मेक्टिन की 12 एमजी की एक गोली दिन में खाने के बाद एक बार लगातार तीन दिन के लिए, एजिथ्रोमायसिन की 500 एमजी एक गोली दिन में खाने के बाद एक बार लगातार तीन दिन के लिएए डोक्सी 100 एमजी की गोली दिन में दो बार 10 दिन के लिएए क्रोसिन 650 एमजी दिन में 4 बार 3 दिन के लिए या शरीर दर्द, बुखार आने पर, लिम्सी 500 (एसकोर्बिक एसिड 500 एमजी), एमजी रोज एक 10 दिन के लिए, जिंकोनिया 50 एमजी (एलेमेंटल जिंंक 50 एमजी) रोज एक 10 दिन के लिएए कैलसिरोल सचेट हफ्ते में एक बार 6 हफ्तों के लिए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि लिस्ट में सुझाव के तौर पर बताया गया कि लोग दिन में 3.4 लीटर पानी पिए, दिन में कम से कम 3 बार भाप लेए 8 घंटे सोयेँए 45 मिनट तक व्यायाम करेंए समय समय पर ऑक्सीजन का स्तर चेक करते रहे और यदि ऑक्सीजन का स्तर 90 प्रतिशत से नीचे जाता है तो डॉक्टर को दिखाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सभी के लिए यह समय बहुत ही मुश्किल भरा है लेकिन सबके साथ और सम्मिलित प्रयास से इस कठिन समय से निकला जा सकता है। उन्होने सभी से अपील की, कि सब लोग मास्क जरूर लगाएँ, सामाजिक दूरी का पालन करे, जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले और समय समय पर हाथ धुलते रहें।

होम आइसोलेशन के मरीजों को मेडिकल किट मुफ्त मिलेगी   

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सत्यप्रकाश ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव होम आइसोलेशन के मरीजों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेडिकल किट निशुल्क दी जा रही है। उन्होंने सभी मरीजों से कहा कि चिकित्सीय परामर्श के अनुसार ही दवाओं का सेवन करें।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS