Breaking News

Sunday, April 18, 2021

जालौन, उरई : कायाकल्प योजना में जिला महिला अस्‍पताल को मिला सांत्वना पुरस्कार

जालौन, उरई : कायाकल्प योजना में जिला महिला अस्‍पताल को मिला सांत्वना  पुरस्कार में मिलेगे तीन लाख रूपये, लगातार तीसरी बार जीता सांत्वना पुरस्कार
जालौन, उरई : कायाकल्प योजना में जिला महिला अस्‍पताल को मिला सांत्वना  पुरस्कार में मिलेगे तीन लाख रूपये, लगातार तीसरी बार जीता सांत्वना पुरस्कार

जालौन: कायाकल्प योजना में जिला महिला अस्‍पताल को मिला सांत्वना पुरस्कार

पुरस्कार में मिलेगे तीन लाख रूपये, लगातार तीसरी बार जीता सांत्वना पुरस्कार

जालौन 17 अप्रैल 2021 : कायाकल्प योजना के अंतर्गत जिला महिला अस्पताल ने इस बार सांत्वना पुरस्कार जीता है। अस्पताल को योजना के अंतर्गत पुरस्कार के रुप में तीन लाख रुपये मिलेंगे। जिसमें 75 प्रतिशत राशि अस्पताल के रखरखाव पर खर्च होगी और 25 फीसदी राशि अस्पताल के स्टाफ को प्रोत्साहन के रुप में वितरित की जाएगी। खास बात यह है कि अस्पताल को लगातार सांत्वना पुरस्कार तीसरी बार मिला है।

जनपदीय कायाकल्प परामर्शदाता डॉ अरुण कुमार राजपूत ने बताया कि कायाकल्प योजना अस्पतालों के कायाकल्प और सुविधाओं के विस्तार के लिए संचालित की गई है। इस योजना के तहत अस्पताल अपनी सुविधाओं में विस्तार करते है और फिर उनका जिला, मंडल और राज्य स्तर से अलग अलग मूल्यांकन किया जाता है। मूल्यांकन में 70 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल करने पर अस्पताल को पुरस्कार के लिए चयनित कर लिया जाता है।

उन्होंंने बताया कि जिला महिला अस्पताल का वर्ष 2020-21 के लिए कायाकल्प योजना में मूल्यांकन के लिए चुना गया था। कोरोना काल के चलते राज्य  स्तरीय वर्चुअल असेसमेंट का काम 6 जनवरी को किया गया था। जिसमें सोशल एंड प्रिवेंटिव मेडिसन विभाग केजीएमयू लखनऊ की विभागाध्यक्ष डॉ मोनिका, मेरठ मंडल के मंडलीय परामर्शदाता कायाकल्प डॉ नीरज गौतम, लखनऊ विश्वविद्यालय की सहायक प्राध्यापक डॉ मौसमी गुप्ता ने वर्चुअल असेसमेंट कर सात बिंदुओं पर अपनी रिपोर्ट तैयार की थी। जिसमें अस्पताल को 76.79 प्रतिशत अंक मिले है। उन्होंने बताया कि असेसमेंट में तीन प्रकार से अंकों का निर्धारण किया गया था। जिसमें पीयर असिस्मेंट के 25 प्रतिशत, मेरा अस्पताल पोर्टल (मरीजों का फीडबैक) के 15 प्रतिशत अंक और फाइनल असेसमेंट के 60 प्रतिशत अंकों के आधार पर मूल्यांकन हुआ था। जिला महिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एके त्रिपाठी ने कहा कि यह अस्पताल के स्टाफ के सामूहिक प्रयास का नतीजा है। हालांकि उन्होंने कोशिश की थी कि प्रदेश स्तर पर प्रथम तीन में से कोई स्थान प्राप्त किया जाए। अब अगली बार कोशिश होगी कि प्रथम तीन स्थानों में कोई स्थान हासिल किया जाए। सांत्वना पुरस्कार मिलने पर अस्पताल स्टाफ में खुशी है। अस्पताल को पुरस्कार स्वरुप तीन लाख रुपये मिलेंगे।

No comments:

Post a Comment

Pages