संस्कृति मंत्रालय ने सफलतापूर्वक स्वच्छता अभियान चलाया

संस्कृति मंत्रालय ने सफलतापूर्वक स्वच्छता अभियान चलाया


संस्कृति मंत्रालय ने अपने से संबद्ध, अधीनस्थ और स्वायत्तशासी संगठनों के माध्यम से दिसंबर 2022 से अगस्त 2023 तक सफलतापूर्वक स्वच्छता अभियान चलाया और नियमित रूप से एससीडीपीएम पोर्टल पर मासिक रिपोर्ट अपलोड की।


इस अवधि के दौरान, मंत्रालय ने अंतर मंत्रालयी परामर्श (आईएमसी) संदर्भों (कैबिनेट प्रस्ताव) में 100 प्रतिशत निस्तारण, राज्य सरकार संदर्भ में 82 प्रतिशत, पीएमओ संदर्भ में 86 प्रतिशत निस्तारण, एमपी संदर्भ में 73 प्रतिशत निस्तारण हासिल किया है। समीक्षा के लिए निर्धारित वास्तविक फाइलों में से 71 प्रतिशत फाइलों की समीक्षा की जा चुकी है। इसके अलावा, पहचाने गए 66 स्वच्छता अभियान स्थलों में से 56 स्थलों पर स्वच्छता अभियान सफलतापूर्वक चलाया गया है।


मंत्रालय द्वारा 16 से 30 अप्रैल, 2023 तक स्वच्छता पखवाड़ा भी मनाया गया और इस पखवाड़े के दौरान मंत्रालय के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई। स्वच्छता, उचित रिकॉर्ड प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए, सभी अनुभागों/प्रभागों और आसपास के कार्यालय परिसरों का स्वच्छता निरीक्षण किया गया। शास्त्री भवन के अंदर एवं आसपास के कार्यालय परिसर को साफ-सुथरा बनाने हेतु स्वच्छता अभियान/श्रमदान का आयोजन किया गया।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS